सात सौ सतहत्तर बेड के पास शीघ्र ही ऑक्सिजन की व्यवस्था- उपायुक्त

AJ डेस्क: धनबाद उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने रविवार को ऑनलाइन प्रेस वार्ता करके मीडिया को कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध आइसीयू बेड, नॉन आईसीयू बेड, वेंटिलेटर सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर कई जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 777 नन आइसीयू बेड, 180 आइसीयू बेड, 56 वेंटिलेटर उपलब्ध है। नन आइसीयू में 367 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ है। इसमें से 56 में ऑक्सिजन कन्सन्ट्रेटर, 311 में बी टाइप ऑक्सिजन सिलेंडर है।

 

 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में नन आईसीयू के 694 तथा आईसीयू के 79 बेड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध हैै। साथ ही जिले में 56 वेंटिलेटर की सुविधा भी है। वेंटिलेटर पर अति गंभीर संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाता है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए सभी 777 बेड के पास ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए विभिन्न संस्थाओं से सहयोग लिया जा रहा है। गत वर्ष भी निजी संस्थानों ने जिला प्रशासन को काफी सहयोग प्रदान किया था और आगे भी उनका सहयोग मिलता रहेगा।

 

 

प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने कहा कि अति गंभीर मरीजों के लिए रेमडेसीवर की आवश्यकता पड़ती है। उन्होंने कहा कि यदि इसकी कालाबाजारी करने की शिकायत मिलेगी तो जिला प्रशासन संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि इसकी कालाबाजारी करने वाले की सूचना प्रशासन से साझा करें।

 

 

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए मैनपावर बढाना आवश्यक है। इसलिए निजी चिकित्सकों की सेवा लेने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 5 सदस्य कमेटी बनाई गई है। जिसमें वरीय चिकित्सक, आईएमए के सचिव, सिविल सर्जन शामिल है। इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा। सेवा देने वाले विशेषज्ञ चिकित्सक को प्रतिमा ₹1.50 लाख तथा एमबीबीएस को 1.05 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन उम्मीद करता है कि निजी चिकित्सक इसमें रूचि लेकर अपना सहयोग प्रदान करेंगे।

 

 

प्रेस वार्ता में उपायुक्त ने बताया कि आगामी 25-26 अप्रैल तक सदर अस्पताल में 60 बेड था पीएमसीएच कैथ लैब में 30 अप्रैल तक 20 बेड मरीजों के उपचार के लिए तैयार हो जाएंगे। साथ ही बताया कि अब कोविड 19 के मिलते जुलते लक्षण वालों को भी बिना जांच के अस्पताल में भर्ती ले लिया जाएगा। प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के नए वायरस के कारण लोगों को ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है।

 

 

उन्होंने जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब भी घरों से बाहर निकले मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, बारबार अपने हाथों को अच्छे से धोए, भीड़भाड़ में जाने से परहेज़ करें, घर के बुजुर्ग, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से छोटी उम्र के बच्चे अनावश्यक रूप से घरों से बाहर ना निकले। लोग समय पर वैक्सीनेशन सेंटर जाकर वैक्सीन अवश्य ले।

 

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »