मौत का आंकड़ा छिपा रहा चीन, तीन महीनों में 2.1करोड़ मोबाइल यूजर कम हुए

AJ डेस्क: कोरोना वायरस की शुरुआत गत दिसंबर महीने में चीन के हूबेई प्रांत के वुहान शहर से हुई। दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने में इस वायरस ने चीन में भयंकर तबाही मचाई लेकिन मार्च में उसने इस वायरस के संक्रमण पर बहुत हद तक नियंत्रण पा ली। चीन में वायरस से संक्रमण की रफ्तार एक तरह से थम सी गई है। वहां नए मामले बहुत कम सामने आ रहे हैं जैसा कि उसका दावा है। चीन में इस वायरस से संक्रमण के अब तक 81,603 मामले सामने आए हैं जबकि इससे 3276 लोगों की मौत हुई है।

 

 

कई मीडिया रिपोर्टों में चीन में वायरस से संक्रमण की मौत पर सवाल उठाए गए हैं। चीन के कई नागरिकों ने इस आंकड़े पर संदेह व्यक्त किया है। लोगों का दावा है कि सरकार मौतों का जो आंकड़ा दे रही है लोगों की जान उससे कहीं ज्यादा गई है। एक मीडिया रिपोर्ट में चीनी ब्लॉगर जेनिफर जेंग के हवाले से कहा गया है कि चीन में मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या 1.60 अरब से घटकर 1.58 अरब रह गई है। रिपोर्ट में लैडलाइन फोन के आंकड़ों में भी कमी की बात कही गई है। जेंग ने आशंका जताई है कि मोबाइल यूजर्स के आंकड़ों में यह कमी कोरोना वायरस से मौत की वजह से आई होगी।

 

चीन ने हाल ही में कहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस के नए केस मिलने बंद से हो गए हैं। नए केस में आई कमी को उसने इसे कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को जीत के रूप में पेश किया है। चीन अब इस वायरस से संक्रमित अन्य देशों को इससे निपटने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों की जानकारी दे रहा है। यह बात सही है कि वायरस से निपटने के लिए चीन ने सख्त कदम उठाए।

 

 

चीन ने अपने शहरों को बहुत पहले ही लॉकडाउन कर दिया और दिशा-निर्देशों एवं परामर्शों को सख्ती से पालन कराया। अपने उपायों एवं सख्त कदमों की वजह से वह कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता पाई है। इस बीच, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का दावा है कि देश में 89 फीसदी कोरोना पीड़ित मरीजों को ठीक किया जा चुका है।

 

 

बता दें कि कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में महसूस किया जा रहा है। दुनिया के 190 देशों में इसने दस्तक दे दी है। इस वायरस से विश्व भर में अब तक 334, 981 लोग संक्रमित हैं और 14, 652 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी इस वायरस का प्रकोप फैल चुका है। यहां इस वायरस से संक्रमण के 491 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 10 लोगों की मौत हो गई है। वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने 30 राज्यों में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। कई राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम आठ बजे एक बार फिर देश को संबोधित करने वाले हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »