‘अम्फान’: बंगाल की खाड़ी में बना दबाव, ओड़िसा अलर्ट, चक्रवाती तूफान के तेवर गम्भीर

AJ डेस्क: कोरोनावायरस के साथ-साथ अब एक और प्राकृतिक आपदा देश में दस्तक देने जा रही है। मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया है कि बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र शनिवार शाम तक चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ में तब्दील हो सकता है। साथ ही आने वाले 24 घंटे में यह चक्रवाती तूफान काफी गंभीर रूप धारण कर सकता है।

 

 

मौसम विभाग ने कहा कि ये चक्रवाती तूफान 17 मई तक उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इस समय हवा की रफ्तार 55-65 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है, जो बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है।

 

 

चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर ओडिशा के तटीय जिलों (बालेश्वर, भद्रक, जगतसिहपुर, केंद्रपाड़ा) को एलर्ट पर रखा गया है। साथ ही 12 अन्‍य जिलों के लिए भी एलर्ट जारी किया गया है। यहां की सभी सरकारी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

 

 

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर में ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। यहां तूफान की वजह से बारिश हो सकती है। वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश होने के आसार हैं।

 

 

अनुमान है कि चक्रवाती तूफान बनने के बाद 17 मई तक यह उत्तर पश्चिमी दिशा में बढ़ता रहेगा। चेन्नई से सिर्फ 600 किलोमीटर दूर तक पहुंचने के बाद यह अपना रास्ता बदलेगा और उत्तर दिशा में आंध्र प्रदेश के तटों की तरफ बढ़ेगा।

 

 

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों पर इससे असर की आशंका ज्‍यादा नहीं है लेकिन उत्तरी तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल को इस तूफान से खतरा है।

 

 

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगर यह तूफान आंध्र प्रदेश या ओडिशा के रास्ते भारत में लैंडफॉल करता है तो देश के अंदरूनी राज्यों यानि तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे राज्यों को भी अलर्ट रहना होगा।

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »