डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं ये 5 मसाले, रोज करें प्रयोग

हेल्थ : डायबिटीज के कारण शरीर ग्लूकोज ठीक से एब्जॉर्ब नहीं कर पाता। भारतीय मसालों में डायबिटीज को कम करने वाले गुण हैं मौजूद। डायबिटीज कम करने के साथ खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं ये मसाले।

 

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है, जिसके रोगियों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। लाइफस्टाइल से जुड़ी यह बीमारी कई अन्य बीमारियों को जन्म देती है इसलिए इससे बचाव जरूरी है। डायबिटीज होने पर ब्लड में शुगर (रक्त शर्करा) की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर ग्लूकोज को ठीक से एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। दवाओं के साथ-साथ अगर आप कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स का भी सहारा लें, तो डायबिटीज को जल्द कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे कई भारतीय मसाले हैं, जो डायबिटीज को कम करने में सक्षम हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक मसाले, जिनसे आपका ब्लड शुगर हो जाएगा कम और खाना भी बनेगा स्वादिष्ट।

 

 

हल्‍दी

हल्‍दी लगभग सभी व्‍यंजनों में इस्‍तेमाल की जाती है। हल्‍दी में पाया जाने वाला करक्युमिन नामक तत्‍व कैंसर को फैलने से और टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में हल्दी जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके इस्तेमाल से त्‍वचा सम्‍बन्‍धी रोग भी दूर होते हैं। इसके अलावा साथ ही घाव या कटे पर हल्दी लगाने से काफी आराम मिलता है। यह खून की गंदगी को दूर करती है।

 

दालचीनी

दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि टाईप-2 डायबिटीज और हृदय रोगों से भी बचाती है। दालचीनी में कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ये रक्त शर्करा को सन्तुलित करने की प्रभावी औषधि है। दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में होने वाले हार्मोनल इंबैलेंस को ठीक करते हैं और हार्मोन्स के स्राव में मदद करते हैं। खाने में दालचीनी के प्रयोग से आपका पाचन भी ठीक रहता है।

 

लहसुन

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से तो लड़ने में शरीर की मदद करता ही है, साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्म तासीर के कारण सर्दियों में इसका भरपूर प्रयोग किया जा सकता है। लहसुन के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और ब्लड शुगर कम होता है। लहसुन दिल के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसका नियमित रूप से सेवन कोलेस्‍टॉल और थायरॉयड के स्‍तर कम करने में मदद करता है।

 

लौंग

लौंग एक गर्म मसाला है जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है। लौंग डायबिटीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कम करते हैं, जिससे धीरे-धीरे डायबिटीज कम हो जाता है। लौंग में कामिनटिव गुण आपका पाचन बेहतर करने में सहायक होता है। ये पेट फूलने की समस्या, सूजन और जी मिचलाने की समस्या से राहत दिलाता है। इसके अलावा दांत दर्द से बचने के लिए लौंग के तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण इसे बेहतर माउथफ्रेशनर भी कहते है। लौंग का तेल मुहांसों को दूर करने में भी मदद करता है।

 

मेथीदाना

डा‍यबिटीज रोगी के लिए मेथीदाना रामबाण औषधि है। यह खून को पतला करता है। नियमित रूप से खाली पेट इसका सेवन करने से पेट, घुटने और डायबिटीज के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी को भी कम करता है।

  •  
    4
    Shares
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »