‘रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट’ : देश के किसी हिस्से से डाला जा सकेगा वोट

AJ डेस्क: देश में जल्द ही आप कहीं से भी अपना वोट डाल सकेंगे। इसके लिए आपको अपने विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र में पूर्व निर्धारित पोलिंग स्टेशन पर जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग इस दिशा में तैयारी कर रहा है। नेशनल वोटर्स डे की पूर्व संध्या पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस बारे में जानकारी दी। अरोड़ा ने कहा कि जल्द ही रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट का मॉक ट्रायल शुरू किया जाएगा। बात दें कि 25 जनवरी यानि कि आज देश नेशनल वोटर्स डे मना रहा है।

 

 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग भविष्य की इलेक्टोल प्रोसेस के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम पहले ही आईआईटी मद्रास व अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इसमें मॉर्डन तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट बहुत अच्छी है।

 

 

हर चुनाव में हजारों वोटर अपने क्षेत्र से बाहर रहने की वजह से अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित रह जाते हैं। लोगों को अपने पेशे, शिक्षा, इलाज या अन्य कारणों से अपने राज्य या शहर से बाहर रहना पड़ता है। रिमोट वोटिंग से वोट देने के पारंपरिक तरीके की शुरुआत होगी जिसमें आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र में ही वोट देने की बाध्यता होती है।

 

 

 

चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग ओवरसीज वोटर्स को बैलेट वोटिंग की सुविधा देने पर विचार कर रहा है। मौजूदा समय में उन्हें वोट देने के लिए देश में आना पड़ता है। अरोड़ा ने कहा कि इस संबंध में चुनाव आयोग के प्रस्ताव को विधि मंत्रालय को भेजा गया है। मंत्रालय की तरफ से इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

 

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमें उम्मीद है कि लोग आयोग के C-Vigil ऐप का बेहतर तरीके से प्रयोग करेंगे। यह ऐप लोगों को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता और खर्च का उल्लंघन होने पर रिपोर्ट देने की सुविधा देता है। आयोग ने इसे साल 2018 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया था। अरोड़ा ने वेब रेडियो ‘हेलो वोटर’ से वोटर एंगेजमेंट बढ़ाने पर जोर दिया।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »