जज हत्याकांड : CBI तत्काल जांच शुरू करे- हाईकोर्ट

AJ डेस्क: झारखंड हाईकोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई को धनबाद में एडीजे-8 उत्तम आनंद की मौत के मामले की जांच जल्द शुरू करने के लिए कहा है, ताकि साक्ष्य के साथ से छेड़छाड़ न हो सके। अदालत ने इस मामले की जांच के लिए सीबीआई को सभी दस्तावेज और लॉजिस्टिक सपोर्ट देने का भी निर्देश दिया है।

 

 

इस पर सीबीआई के अधिवक्ता ने कहा कि उन्हें राज्य सरकार की ओर से अनुशंसा से संबंधित पत्र मिला है। कल (बुधवार) सीबीआई की ओर से जांच का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। मामले की सुनवाई मंगलवार को झारखंड हाईकोर्ट में हुई। इस दौरान सरकार की तरफ से बताया गया कि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। इसके लिए सरकार के स्तर से अनुशंसा की गई है।

 

 

कोर्ट ने डीजीपी को कहा है कि तत्काल धनबाद के न्यायिक पदाधिकारियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएं। उनके आवासीय क्षेत्र में भी पुलिस जवानों की तैनाती की जाए। इस घटना के बाद न्यायिक पदाधिकारी अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इस पर डीजीपी नीरज सिन्हा ने तुरंत सुरक्षा प्रदान करने का कोर्ट को आश्वासन दिया है।

 

 

इस मामले में दूसरे राज्य से भी जुड़ सकते हैं तार-

महाधिवक्ता ने कहा कोर्ट को बताया है कि इसके तार दूसरे राज्य से जुड़े हो सकते हैं। ऐसे में सीबीआई ही इस मामले की जांच के लिए उपयुक्त है, क्योंकि अगर इस मामले के जांच दूसरे राज्यों से जुड़ती हैं तो पुलिस को जांच करने में परेशानी होगी। इससे पहले कोर्ट को पिछली सुनवाई के दौरान उन्होंने इस मामले को सीबीआई को सौंपने कहा था तो महाधिवक्ता की ओर से कहा गया कि इससे पुलिस के अधिकारियों का मनोबल टूटेगा।

 

 

अदालत ने इस दौरान कई सवाल उठाए पूछा कि जब घटना सुबह 5:08 की है तो प्राथमिकी 12:45 पर क्यों दर्ज की गई। जबकि सीसीटीवी फुटेज में जज को तुरंत उठाकर निजी अस्पताल पहुंचाया गया है। अदालत ने भी पूछा कि क्या फर्द बयान के बाद ही प्राथमिकी दर्ज किए जाने का प्रावधान है।

 

 

रंजय सिंह की पत्नी और पिता को एसआईटी ने किया तलब-

जज की हत्या मामले को लेकर गठित एसआईटी ने मंगलवार को रंजय सिंह की पत्नी और पिता को तलब किया है। उनसे एसआईटी की टीम बात कर रही है। रंजय सिंह मर्डर मामले का केस भी एडीजी-8 उत्तम आनंद की कोर्ट में चल रहा था। इधर, पुलिस ऑटाे चालक लखन वर्मा और उसके साथी राहुल वर्मा की ब्रेन मैपिंग कराएगी। नार्काे टेस्ट भी कराया जाएगा। साेमवार काे सदर थाने के इंस्पेक्टर विनय कुमार ने सीजेएम अर्जुन साव के काेर्ट में आवेदन देकर इसकी अनुमति मांगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »