भारत के 75 वे स्वतंत्रता दिवस पर दुनिया भर के नेता दे रहे बधाई

AJ डेस्क: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दुनिया भर की सरकारों और नेताओं ने सोमवार को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बधाई दी। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को याद किया। उन्होंने भारत द्वारा की गई “उल्लेखनीय” उपलब्धियों की सराहना की और साथ ही देश की यात्रा के दौरान अपने पास मौजूद “शौकिया यादों” को भी याद किया।

 

 

अल्बनीज ने कहा कि व्यापक रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत और ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस साल दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक संबंध “पारस्परिक विकास और समृद्धि के अवसरों का समर्थन करेंगे”। उन्होंने कहा, “सभी ऑस्ट्रेलियाई भारत की सफलताओं और इस महान देश और इसके लोगों को परिभाषित करने वाली कई उपलब्धियों की सराहना करते हैं।”

 

 

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा, “1947 में पहले स्वतंत्रता दिवस पर, जब प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अपने लोगों को अपनी नई स्वतंत्रता के साहसिक कार्य में विश्वास के साथ शामिल होने का आह्वान किया, तो दुनिया सोच भी नहीं सकती थी कि भारत उनकी पुकार को कितनी गंभीरता से सुनेगा।”

 

 

उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का उदय और स्वतंत्र भारत द्वारा की गई उपलब्धियां उल्लेखनीय हैं।”

 

 

इस बीच सिंगापुर की सरकार की इच्छाओं को भारत में देश के दूतावास द्वारा अवगत कराया गया। भारत में सिंगापुर के मिशन ने ट्विटर पर कहा, “भारत को 76वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के हमारे सबसे प्यारे दोस्तों की कई उल्लेखनीय उपलब्धियां जिन पर हमें गर्व होना चाहिए।”

 

 

रूस ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के बधाई संदेश में भारत को अपना “विश्वसनीय भागीदार” बताया। भारत में रूसी राजदूत, डेनिस अल्पोव ने भारतीय लोगों को “हार्दिक बधाई” दी। उन्होंने कहा, “रूस एक विश्वसनीय मित्र के रूप में भारत के लोगों के लाभ और समृद्धि के लिए प्रगति के पथ पर भारत को शुभकामनाएं देता है। जय हिंद! जय रस!” इस बीच, भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने हिंदी में एक संदेश में भारत को बधाई देते हुए कहा, “भारत को 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।”

 

 

 

 

 

 

 

बाइडेन ने भारत की लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान किया-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी नई दिल्ली को बधाई दी और अमेरिका के “अपरिहार्य” साथी की सराहना की। बाइडेन ने एक बयान में कहा कि भारत और अमेरिका आने वाले वर्षों में वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी के “सत्य और अहिंसा के स्थायी संदेश” का भी उल्लेख किया, क्योंकि भारत ने 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के समाप्त होने के 75 साल पूरे कर लिए थे।

 

 

बाइडेन ने कहा, “लगभग 40 लाख भारतीय-अमेरिकियों सहित दुनिया भर के लोग, 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाएं, महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के स्थायी संदेश द्वारा निर्देशित, संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों में शामिल होता है।”

 

 

उन्होंने आगे कहा “भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका अपरिहार्य भागीदार हैं, और अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी कानून के शासन और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे दो लोकतंत्र जारी रहेंगे। नियम-आधारित आदेश का बचाव करने के लिए एक साथ खड़े होना; हमारे लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देना; एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाना; और साथ मिलकर दुनिया भर में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करेंगे।”

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »