राहुल का बड़ा बयान: कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, पाक को दखल देने का हक नहीं

AJ डेस्क: कांग्रेस के युवराज व पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर पर पाकिस्‍तान को करारा जवाब दिया है। राहुल ने कहा कि कश्‍मीर भारत का आंतरिक मसला है और पाकिस्‍तान को इसमें दखल देने का कोई हक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर में हिंसा को पाकिस्‍तान समर्थन देता है और वह आतंकवाद का दुनिया में सबसे बड़ा समर्थक देश है।

 

 

 

 

राहुल ने ट्वीट किया, “मेरी इस सरकार से कई मुद्दों पर असहमति है, लेकिन एक बात साफ कर देना चाहूंगा: कश्‍मीर भारत का आंतरिक मसला है और उसमें पाकिस्‍तान या किसी भी दूसरे देश के दखल देने की जगह नहीं है।” कांग्रेस सांसद ने आगे कहा, “जम्‍मू और कश्‍मीर में हिंसा है। हिंसा इसलिए है क्‍योंकि उसे पाकिस्‍तान भड़काता और समर्थन देता है। पाकिस्‍तान को दुनिया में आतंक का सबसे बड़ा समर्थक माना जाता है।

 

 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रतिबंध लगाए जाने का विरोध करते रहे हैं। वह विपक्षी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ घाटी का दौरा कर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद के हालात का जायजा लेने भी गए थे। हालांकि उन्‍हें श्रीनगर हवाई अड्डा पर प्रशासन के अधिकारियों ने नेताओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं दी थी।

 

 

बता दें कि पाकिस्तान ने यूएन को लिखे खत में राहुल गांधी के बयानों का जिक्र करने पर कांग्रेस बैकफुट पर आ चुकी है। शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि जिस तरह से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है उस तरीके का विरोध है। पाकिस्तान को राहुल गांधी के बयानों से निष्कर्ष निकालने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि हमने यह पाया है कि यूएन को लिखे खत में राहुल गांधी के नाम का शरारतपूर्ण अंदाज में किया गया है। पाकिस्तान इस विषय पर दुष्प्रचार करने के साथ झूठ बोल रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी मुल्क को संदेह नहीं होना चाहिए जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग नहीं है। जम्मू कश्मीर हमेशा भारत का अखंड हिस्सा रहेगा। पाकिस्तान की कोई भी कोशिश इस सत्य को झुठला नहीं सकती है।

 

 

 

 

जम्मू-कश्मीर के दौरा पर जाने वाले कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, के.सी. वेणुगोपाल, माकपा नेता सीताराम येचुरी, द्रमुक नेता त्रिची शिवा, एलजेडी नेता शरद यादव, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, भाकपा नेता डी. राजा, राकांपा के मजीद मेमन, राजद के मनोज झा और जेडीएस के डी. कुपेंद्र रेड्डी शामिल थे।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »