झारखण्ड को तोहफा: दुमका-पोड़ैयाहाट के बीच सवारी ट्रैन शुरू

AJ डेस्क: 17 सितम्बर 2019, अब यह तारीख झारखण्ड के गोड्डा जिला के लिए यादगार बन चुका है। जिसके बारे में आने वाली पीढ़ियों को यहाँ के लोग बड़े ही गर्व के साथ बताया करेंगे। दरअसल आजादी के बाद पहली बार 17 सितम्बर यानि मंगलवार को पहली बार पैसेंजर ट्रेन गोड्डा जिला पहुंची। जिसका गवाह रेल मंत्री पीयूष गोयल, सांसद निशिकांत दुबे, रेल के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और यहाँ की हजारों जनता बनी।

 

 

 

दरअसल 17 सितम्बर विश्वकर्मा पूजा एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर गोड्डा वासियों की वर्षों पुरानी मांग को रेलवे और वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली से झारखंड के दुमका और पोड़ैयाहाट के बीच नई पैसेंजर ट्रेन संख्या 53561/53562 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रवाना कर पूरा कर दिया।

 

 

इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे बिरसामुंडा के जन्‍म स्‍थान झारखंड में रेलवे सेवाएं उपलब्‍ध कराकर आर्थिक प्रगति और विकास लाने के लिए प्रतिबद्ध है। हंसडीहा-गोड्डा लाइन परियोजना का कार्य वर्ष 2017 में शुरू हुआ था और दो वर्षों के अंदर ही इस लाइन का आधा कार्य पूरा हो चुका है। बाकी कार्य भी 7-8 महीनों में पूरा होने की पूरी संभावना है। भारतीय रेलवे ने झारखंड राज्‍य में 50 नई ट्रेनें शुरू की हैं और 100 स्‍टेशनों पर कई ट्रेनों के स्‍टॉप बढ़ाए गए हैं।

 

 

 

दुमका और पोड़ैयाहाट के बीच चलने वाली इस नई पैसेंजर सेवा से मार्ग में पड़ने वाले सभी स्‍टेशनों (न्‍यू मदनपुर, बारापलासी, नोनीहाट, कुरमहाट, हंसडीहा और गंगवारा) स्‍टेशनों को कनेक्टिविटी उपलब्‍ध होगी। नई रेल सेवा में 8 डिब्‍बे होंगे और यह ट्रेन सप्‍ताह में रविवार को छोड़कर 6 दिन उपलब्‍ध होगी। हंसडीहा-पोड़ैयाहाट नई ब्रोडगेज लाइन (15.5 किलोमीटर) हंसडीहा-गोड्डा नई लाइन परियोजना (32 किलोमीटर) का हिस्‍सा है।

 

 

इस ऐतिहासिक अवसर पर पोड़ैयाहाट रेलवे स्टेशन पर पहला टिकट सांसद निशिकांत दुबे ने खरीदा। इस मौके पर जिला के डीसी किरण कुमार पासी, एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल सहित प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »