सर्वश्रेष्ठ वन डे क्रिकेटर के ख़िताब से नवाजे गए “रोहित शर्मा”

AJ डेस्क: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को साल 2019 के लिए अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। इसमें तीन भारतीय क्रिकेटरों को अहम अवॉर्ड से नवाजा गया है। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वनेड क्रिकेटर चुना गया है। इस रेस में उन्होंने ‘रन मशीन’ के नाम से मशहूर कप्तान विराट कोहली पीछे छोड़ दिया। रोहित ने इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में रिकॉर्ड 5 शतक जमाया थे जिसकी वजह से उन्होंने अवॉर्ड पर कब्जा जमाया। उन्होंने विश्व कप में जहां विश्व कप के 9 मैचों में जहां 648 रन बनाए वहीं पूरे साल की बात करें तो उनके नाम 28 मैचों में 1490 रन थे।

 

 

विराट कोहली को खेल भावना दिखाने के लिए ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ अवॉर्ड दिया गया है। भारतीय कप्तान को विश्व कप के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए तालियां बजवाने के लिए इस अवॉर्ड से नवाजा गया। दरअसल, मैच में कोहली जिस वक्त ल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। तभी दर्शकों ने स्मिथ की हूटिंग शुरू कर दी थी। कोहली को दर्शकों का यह व्यवहार पसंद नहीं आया। इसके बाद कोहली ने ऐसा कदम उठाया का फैसाल किया जिसकी काफी तारीफ हुई। उन्होंने दर्शकों से स्मिथ की हौसलाअफजाई करने को कहा था।

 

 

 

 

 

पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच में दमदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भी अवॉर्ड मिला है। चाहर को टी20 अंतरराष्ट्रीय परफॉर्मर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में खेले गए एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ 6 रन देकर हैट्रिक समेट कुल 7 विकेट विकेट अपने नाम किए थे। यह प्रदर्शन टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अब तक कोई गेंदबाज ऐसा कारनामा अंजाम नहीं दे सका है। उन्होंने श्रीलंका के अजंता मेडिंस को पछाड़ा था। मेंडिस ने साल 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर छह विकेट चटकाए थे।

 

 

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »