Pulwama Attack: ‘तुम्हारे शौर्य के गीत, कर्कश शोर में खोये नहीं, गर्व इतना था कि हम देर तक रोये नहीं’

AJ डेस्क: वैसे तो 14 फरवरी को प्रेम दिवस यानि वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है लेकिन पिछले साल आतंकियों ने इस दिन को अपने नापाक इरादों को पूरा करने के लिए चुना। जब देश के अधिकांश शहरों में लोग अपनी दिनचर्या में मशगूल थे और कई जगह प्रेमी जोड़े वैलेंटाइन डे मना रहे थे तो तभी एक ऐसी खबर आई जिससे सारा देश सन्न रह गया।

 

 

अचानक आई खबर से सन्न रह गया था देश-

खबर आई कि कश्मीर के पुलवामा में जबरदस्त आतंकी हमला हुआ है जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए हैं। खबर सुनते ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से भरे अपने वाहन से सीआरपीएफ के काफिले वाली बस को टक्कर मार दी और इतना तेज धमाका हुआ कि बस के परखच्चे उड़ गए।

 

 

14 फरवरी, 2019 को पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया गया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस कायरतापूर्ण हमले के बाद पूरे देश में उबाल आ गया था। बाद में सुरक्षाबलों ने इस हमले के लगभग सभी षडयंत्रकारियों को मार गिराया गया था। पाक प्रायोजित इस आतंकी हमले के बाद वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक भी की थी जिसमें कई आतंकी मारे गए थे।

 

 

 

सीआरपीएफ ने दी श्रद्धांजलि-

पुलवामा हमले की पहली बरसी पर सीआरपीएफ ने अपने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया है। इसमें लिखा, ‘तुम्हारे शौर्य के गीत, कर्कश शोर में खोये नहीं। गर्व इतना था कि हम देर तक रोये नहीं। हम नहीं भूले, हमने नहीं भुलाया: हम अपने उन भाइयों को सलाम करते हैं जिन्होंने पुलवामा में राष्ट्र की सेवा करते हुए जीवन को बलिदान कर दिया। हम अपने बहादुर शहीदों के परिवारों के साथ खड़े हैं।’

 

 

इस आतंकी हमले के बाद सरकार की चौतरफा आलोचना हुई और विपक्ष ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया। इस बीच 26 फरवरी, 2019 की सुबह खबर आई कि रात तीन बजे भारतीय वायुसेना ने बड़ी कार्रवाई की। एयरफोर्स के 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान में 100 किलोमीटर अंदर घुसकर बालाकोट स्थिति जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर बमबारी शुरू कर दी। इस दौरान आतंकी ठिकाने ध्वस्त हो गए और कई आतंकी मारे गए।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »