जनता कर्फ्यू: 3700 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, क्या रास्ते में रोके जाएंगे यात्री? जानें आपके सवालों के जवाब

AJ डेस्क: भारतीय रेलवे ने 3,700 से ज्यादा यात्री ट्रेनों और लंबी दूरी की ऐसी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है, जो रविवार को अपनी यात्रा शुरू करने वाली थीं। ट्रेनों को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर बंद किया गया है, जिसकी घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र को अपने संबोधन के दौरान की थी।

 

 

भारतीय रेलवे द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, ‘कोई भी यात्री या एक्सप्रेस ट्रेन देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से शनिवार / रविवार की मध्यरात्रि 12 बजे से रविवार रात 10:00 बजे के बीच नहीं निकलेगी।’

 

 

आदेश में यह भी कहा गया है कि मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और सिकंदराबाद में इंट्रासिटी रेल सेवाओं को कम से कम रखा जाएगा, जो आवश्यक यात्रा को पूरा करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। भारतीय रेलवे ने हर क्षेत्र को यह तय करने का अधिकार दिया गया है कि वह रविवार को अपने क्षेत्रों में कितनी ट्रेनें चलाने की अनुमति देंगे।

 

 

10 घंटे शुरु नहीं होगी कोई ट्रेन-

भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए आदेश से लगभग 2,400 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया जाएगा जबकि रविवार को सुबह 12:00 बजे से रात 10:00 बजे तक किसी भी ट्रेन को अपनी यात्रा शुरू करने की अनुमति नहीं होगी।

 

 

जो ट्रेनें रास्ते में हैं, उनका क्या?

आदेश में यह भी कहा गया है, ‘रविवार को सुबह 7:00 बजे चल रही यात्री ट्रेन सेवाओं को अपने गंतव्यों तक चलाने की अनुमति दी जाएगी। डिवीजनों निगरानी रखेंगे और यदि आवश्यक हो तो जो ट्रेनें खाली हैं उन्हें बीच में समाप्त किया जा सकता है।’ इसका मतलब यह है कि शनिवार को आधी रात से पहले अपनी यात्रा शुरू करने वाली ट्रेनें अगर सुबह 7:00 बजे चल रही हैं तो उन्हें यात्रा पूरी करने दी जाएगी।

 

 

भारतीय रेलवे द्वारा जारी आदेश के अनुसार 1,300 से अधिक लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रद्द हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनों को निर्देश जारी किया है कि बंद के दौरान पहले से ही ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

 

टिकट के पैसे वापस-

आदेश में कहा गया है, ‘ट्रेन कैंसिलेशन से प्रभावित यात्रियों को परेशानी के लिए शुल्क वापसी की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा सकती है।’ रेलवे बोर्ड ने मंडल के प्रबंधकों को जरूरत पड़ने पर विशेष ट्रेनें चलाने की अनुमति दी है। बता दें कि जनता कर्फ्यू पीएम मोदी द्वारा घोषित सामाजिक अभियान है, जो 22 मार्च को सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक जारी रहेगा और इस दौरान लोगों से अपने घरों पर ही रहने की अपील की गई है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »