बिहार बोर्ड के 10 वीं में रोहतास का हिमांशु राज 96.20 % लाकर टॉपर बना

AJ डेस्क: ब‍िहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी हो चुके हैं। मंगलवार दोपहर 12:30 बजे पटना में नतीजे घोषित किए गए। इस बार 80.59 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है। बिहार बोर्ड 10वीं में रोहतास के जनता हाईस्‍कूल के छात्र ह‍िमांशु राज ने 96.20 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है। हिमांशु राज विज्ञान विषय के साथ आगे की शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं और सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं।

 

 

किसान के बेटे ह‍िमांशु ने बड़े संघर्ष से यह मुकाम पाया है। रिजल्‍ट आने के बाद हिमांशु ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं। उन्‍होंने बताया कि उनका वेरिफ‍िकेशन किया गया था लेकिन उन्‍हें ये नहीं पता था कि वह टॉपर हैं। 14 घंटे की स्‍टडी के बाद हिमांशु टॉपर बनने में कामयाब रहे हैं। हिमांशु को 481 नंबर मिले हैं।

 

 

अपने परिवार के बारे में हिमांशु ने बताया कि उनके पिता किसान हैं और वह दूसरे लोगों के खेत किराए पर लेकर खेती करते हैं। इसकी वजह से कइ बार आर्थ‍िक परेशानी भी होती है। ऐसे कई मौके आए लेकिन पढ़ाई जारी रही।

 

 

खुद बेची सब्‍जी-

हिमांशु ने आगे कहा कि वह अपने पिता के साथ अक्‍सर बाजार में सब्‍जी बेचने जाया करते हैं जिससे पिता की मदद हो सके। उनका परिवार जैसे तैसे गुजर बसर करता है और वह चाहते हैं कि पढ़ाई करके परिवार की हालत को सुधार सकें।

 

 

ऐसा रहा है रिजल्‍ट-

बिहार बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, परीक्षा में कुल 14  लाख 94 हजार 0171 परीक्षार्थी थे जिनमें 7 लाख 29 हजार 213 छात्र और 7 लाख 64 हजार 658 छात्राएं। इनमें से कुल चार लाख तीन हजार 392 छात्र प्रथम श्रेणी और 2 लाख 57 हजार 807 छात्र द्वितीय श्रेणी में पास हुए हैं। अगर कुल उत्‍तीर्ण की बात करें तो 12 लाख चार हजार 030 परीक्षार्थी सफल हुए हैं इनमें 6 लाख 13 हजार 485 छात्र और पांच लाख 90 हजार 545 छात्राएं हैं।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »