न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर 15 अगस्त को लहराएगा ‘तिरंगा’

AJ डेस्क: अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने की घोषणा की है। ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा। तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा।

 

 

इसके मुताबिक, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे, टाइम्‍स स्‍क्‍वायर के बिलबोर्ड दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है गौरतलब है कि राम मंदिर के भूमिपूजन के दौरान टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर खुलकर अपने खुशी का इजहार किया था।

 

 

अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर न्यूयार्क स्थित टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर के त्रिआयामी चित्र (3D Picture) प्रदर्शित किए गए थे। इससे पहले वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोग पारंपरिक कपड़ों में जश्न मनाते दिखे थे। यहां तक कि US कैपिटोल हिल से वाइट हाउस तक रथयात्रा भी निकाली गई, वहीं कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, टेक्सस और फ्लोरिडा के मंदिरों में भी विशेष आयोजन किए गए थे।

 

 

ये बिल बोर्ड पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय-

भारतीय समुदाय के लोगों ने 5 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर एकत्र होकर उत्सव मनाया और मिठाइयां बांटी। अमेरिका भारत सार्वजनिक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेव्हानी ने कहा, ‘यह एक जीवनकाल या एक शताब्दी में एक बार होने वाली घटना नहीं है। यह मानव जाति के जीवनकाल में एक बार होने वाली घटना है। हम इसे उत्सव के रूप में मनाना चाहते हैं और राम जन्मभूमि शिलान्यास का उत्सव मनाने के लिए टाइम्स स्क्वायर से बेहतर स्थान नहीं हो सकता।’

 

 

अमेरिका में एफआईए हर वर्ष 15 अगस्त के दिन कार्यक्रम आयोजित करता है और इस दिन ‘इंडिया डे परेड’ भी होता है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण इंडिया डे परेड नहीं होगी।

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »