बिहार चुनाव: प्रथम चरण के 71 सीटों के लिए नामांकन शुरू

AJ डेस्क: बिहार विधानसभ चुनाव के प्रथम चरण में होने वाले 71 सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रकिया शुरू हो गई है। दोनों बड़े गठबंधन यानि एनडीए (NDA) और महागठबंधन का ना तो स्वरूप फाइनल हो सका है और ना ही सीट शेयरिंग का फार्मूला। ऐसे में पार्टियों तो कंफ्यूज हैं ही, उम्मीदवार भी अधर में लटके पड़े हैं। साथ ही सीटों को लेकर खींचतान जारी है।

 

 

बुधवार को जेपी नड्डा और अमित शाह के साथ बैठक कर देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव देर रात वापस पटना लौट आए। दोपहर बाद एक बार फिर अब जदयू-भाजपा के बड़े नेताओं की पटना में बैठक होगी।

 

 

लालू यादव ने लगाई 26 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर!

इधर, कांग्रेस के तमाम बड़े नेता आलाकमान के बुलावे पर दिल्ली दरबार में हैं। तेजस्वी यादव आज अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। पार्टी सूत्रों की मानें तो लालू यादव ने पहले चरण के 26 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है।

 

 

एनडीए में जहां लोजपा को लेकर मामला अटका हुआ है, वहीं कांग्रेस को भी राजद का ऑफर स्वीकार नहीं है। इस बीच आज से पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 8 अक्टूबर तक नामांकन की आखिरी तारीख है।

 

 

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का पटना दौरा-

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की एक टीम ने बुधवार को पटना में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। चुनाव आयोग की टीम ने बिहार के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केंद्र के बारे में सभी राजनीतिक दलों और व्यक्तिगत उम्मीदवारों से सुझाव भी मांगे हैं।

 

 

बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान-

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर, तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। इसके बाद 10 नवम्बर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »