RBI ने सौ, दस और पांच रु के पुराने नोट बन्द करने की योजना से किया इंकार

AJ डेस्क: 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों को लेकर मीडिया में चल रही खबरों का रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खंडन किया है। शनिवार को ऐसी खबरें सामने आ रही थीं कि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों की सीरीज वापस ली जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि आरबीआई इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं, इसलिए पुरानी करेंसी की सीरीज वापस ली जा सकती है। इसके बाद खबरें वायरल हो गईं कि 5, 10 और 100 रुपए के नोट बंद किए जा रहे हैं। हालांकि आरबीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि 5, 10 और 100 रुपये के नोटों को बंद नहीं किया जाएगा।

 

 

आरबीआई के हवाले से ये स्पष्ट किया गया है कि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट बंद नहीं किए जा रहे हैं। आपको याद होगा कि इससे पहले नोटबंदी के समय जब 1,000 और 500 रुपये के नोट बाजार से एकदम से चलन से बाहर किए गए थे तो इससे लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया था।

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स में इस तरह की बातें सामने आईं कि आरबीआई ने 5, 10 और 100 रुपये के की कीमत के नए नोट बाजार में काफी पहले जारी कर दिए हैं और ये नोट सर्कुलेशन में आ चुके हैं। ऐसे में पुरानी सीरीज के नोटों को वापस लिए जाने के कदम को नोटबंदी के तौर पर नहीं देखा जा सकता।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »