स्पूतनिक वी का सिंगल डोज वैक्सीन भी भारत को देगा रूस

AJ डेस्क: भारत में कोरोना से निपटने में अभी फिलहाल Covaxin और Covishield दी जा रही है। जल्द ही रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik V) का इस्तेमाल भी शुरू हो जाएगा लेकिन इससे भी आगे जाकर रूस ने ये भी बताया कि वो अपनी सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन भी भारत में पेश करेगा। डॉक्‍टर रेड्डी लेबोरेट्रीज इसे लेकर सरकार से बातचीत करेगी।

 

 

भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव का कहना है कि स्पूतनिक वी की प्रभावशीलता दुनिया में अच्छी तरह जानी जाती है, रूस इसका सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है।

 

 

मीडिया सूत्रों की मानें तो रूस की स्‍पूतनिक लाइट भारत में सिंगल डोज वाली पहली वैक्‍सीन हो सकती है, डॉक्‍टर रेड्डी लेबोरेट्रीज इस बारे में  जून के बाद सरकार और नियामक के साथ बातचीत करेगी ऐसा कहा जा रहा है।रूस का दावा है कि स्पूतनिक लाइट वैक्सीन सिंगल डोज ही काफी होगी यानी अन्य वैक्सीन की तरह इसकी दो डोज लेने की जरूरत नहीं होगी, स्पूतनिक वी का लाइट वर्जन सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन है जो कि 80 परसेंट तक प्रभावी है कहा जा रहा है कि लाइट वर्जन वैक्सीन दो डोज वाले टीकों की तुलना में सिंगल डोज में ही अधिक कारगर है।

 

 

जहां देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है और इसे लेकर सरकार प्रभावी कदम उठा रही है वहीं हाल ही में Sputnik V के लाइट वर्जन को रूस में मंजूरी दी गई।

 

Sputnik V इसी महीने प्राइवेट अस्‍पतालों में उपलब्ध हो जाएगी-

Sputnik V की आयातित डोज की कीमत भारत में करीब 995 रुपये होगी और इसकी प्रभावशीलता 91.6% है, यह ऐसी तीसरी वैक्‍सीन है, जिसके उपयोग को भारत में मंजूरी दी गई है। वहीं देश में संडे को रूस की तरफ से एंटी कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी  की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची ये इसी महीने प्राइवेट अस्‍पतालों में उपलब्ध हो जाएगी।

 

 

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »