JPSC : कदाचार करते एक परीक्षार्थी पकड़ाया, निष्कासित, 62 प्रतिशत परीक्षार्थी हुए उपस्थित

AJ डेस्क: रविवार को धनबाद में झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 2021 शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। 102 सेंटर पर 20067 (62.5%) परीक्षार्थियों ने उपस्थित होकर परीक्षा दी। सभी सेंटरों पर सेंट्रल सुपरिंटेंडेंट ने आयोग द्वारा जारी प्रोटोकॉल का पालन कर परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न कराया। 102 सेंटर के 20067 छात्रों में से डीएवी प्लस टू उच्च विद्यालय, कतरासगढ़ (सेंटर कोड 14080) में एक परीक्षार्थी प्रथम सिटिंग के दौरान कदाचार करते पकड़ा गया। उसे तत्काल केन्द्र से निष्कासित कर दिया गया।

 

 

परीक्षा को लेकर सुबह 6:30 बजे से ट्रेजरी से दूर के सेंटर के लिए प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया। सभी सेंटरों पर प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से आरंभ हुई और मध्यान्ह 12:00 बजे समाप्त हुई। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे शुरू हुई और शाम को 4:00 बजे समाप्त हुई। परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी सेंटर से सेंटर सुपरिटेंडेंट आयोग के एसओपी का पालन करते हुए दोनों पाली के प्रश्न पत्रों को सील कर ट्रेजरी में जमा कराया। दिल्ली पब्लिक स्कूल ने सबसे पहले 4:30 बजे दोनों पाली के सील्ड पैकेट को जमा करवाया।

 

 

ट्रेजरी में परीक्षा सेंटर से उपयोग की गई ओएमआर शीट, अनुपयोग ओएमआर शीट, अनुपयोग प्रश्न पत्र की बुकलेट, अटेंडेंस रोल शीट, सेंटर सुपरिटेंडेंट, स्टेटिक दंडाधिकारी तथा फ्लाइंग स्क्वॉड टीम का प्रतिवेदन जमा कराया गया। परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए उपायुक्त के निर्देश पर सभी सेंटर पर पर्यवेक्षक सह स्टैटिक दंडाधिकारी मौजूद रहे। वहीं 63 फ्लाइंग स्क्वॉड मजिस्ट्रेट की टीम परीक्षा अवधि में विभिन्न सेंटरों का भ्रमण करती रही। परीक्षा निर्धारित समय पर शुरू हुई और निर्धारित समय पर समाप्त हुई। प्रत्येक केंद्र पर प्रश्न पत्रों को खोलते समय वीडियोग्राफी की गई।

 

 

उपायुक्त संदीप सिंह ने वासेपुर के मिल्लत उच्च विद्यालय एवं एहसान आलम इंटर कॉलेज तथा टेलिफोन एक्सचेंज रोड पर स्थित एसएसएलएनटी राजकीय गर्ल्स प्लस टू हाई स्कूल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। संध्या 5:00 बजे उपायुक्त ने ट्रेजरी का निरीक्षण किया। उन्होंने सील्ड पैकेट को रिसीव करते समय आयोग के प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया।

 

 

उल्लेखनीय है कि जिले के 102 केंद्रों पर 32 हजार 119 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था। जिसमें से 20067 (62.5%) उपस्थित रहे तथा (37.5%) 12052 अनुपस्थित रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »