अनुशासनहीनता : राज्य सभा से 12 सदस्यों को किया निलंबित

AJ डेस्क: राज्यसभा ने अपने शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और तृणमूल सांसद डोला सेन सहित अपने 12 सदस्यों को मौजूदा सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया। इनके खिलाफ सदन के मानसून सत्र में अनुशासनहीनता के आरोप में कार्रवाई की गई है।

 

 

प्रियंका चतुर्वेदी और डोना सेन के अलावा सोमवार को निलंबित किए गए सांसदों में एलाराम करीम (सीपीएम), कांग्रेस की फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, भाकपा के बिनॉय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और शिवसेना के अनिल देसाई शामिल हैं।

 

 

निलंबन नोटिस में कहा गया है कि सांसदों ने अपने हिंसक व्यवहार और 11 अगस्त को मानसून सत्र के आखिरी दिन सुरक्षाकर्मियों पर ‘जानबूझकर हमले’ कर अभूतपूर्व दुराचार कर सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाई है।

 

 

बता दें कि शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्षी दलों के हंगामे के बीच संसद के निचले सदन (लोकसभा) में तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को आधिकारिक रूप से रद्द करने के लिए कृषि कानून निरसन विधेयक पारित होने के साथ ही दोपहर 2 बजे इसे राज्यसभा में भी पास कर दिया गया। इसके साथ ही कृषि कानून बिल अब पूरी तरह से निरस्त हो गया है, जिसकी किसान पिछले एक साल से मांग कर रहे थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »