योगी 2.0 सरकार : आदित्य नाथ ने दूसरी बार CM पद की ली शपथ, 52 मंत्री शामिल

AJ डेस्क: योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के विशाल अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में हुआ। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और तमाम बीजेपी नेताओं ने भाग लिया।

 

 

योगी आदित्यनाथ के बाद केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी 2.0 सरकार में 52 मंत्री शामिल हैं, जिनमें दो डिप्टी सीएम, 16 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री और 20 राज्य मंत्री शामिल हैं।

 

 

मंत्रिपरिषद में कुछ नए चेहरों में पूर्व नौकरशाह अरविंद कुमार शर्मा, कानपुर के पूर्व पुलिस आयुक्त असीम अरुण, यूपी भाजपा प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बेबी रानी मौर्य शामिल हैं। सहयोगी दलों से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल और निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद को कैबिनेट में शामिल किया गया है। इसके अलावा, पूर्व कैबिनेट में जितिन प्रसाद, अनिल राजभर, सूर्य प्रताप शाही, सुरेश खन्ना और लक्ष्मी नारायण चौधरी जैसे मंत्रियों को बरकरार रखा गया है।

 

 

चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी से बीजेपी में आए पूर्व डिप्टी स्पीकर नितिन अग्रवाल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाले नए मंत्रिमंडल में मोहसिन रजा की जगह यूपी बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के महासचिव दानिश आजाद अकेले मुस्लिम चेहरा होंगे। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश की मंत्रिपरिषद में 5 महिलाएं हैं- बेबी रानी मौर्य, गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और विजय लक्ष्मी गौतम।

 

 

योगी आदित्यनाथ का पांच साल का कार्यकाल पूरा करने और दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने की उपलब्धि उनके किसी भी पूर्ववर्ती को हासिल नहीं हुई है। उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में जब बीजेपी ने जीत हासिल की तो एक साधु-राजनेता योगी आदित्यनाथ एक आश्चर्यजनक पसंद थे।

 

 

2022 के विधानसभा चुनावों में योगी आदित्यनाथ ने चुनाव लड़ने का फैसला किया और गोरखपुर सदर सीट पर भारी अंतर से जीत हासिल की। बीजेपी को 255 सीटें मिलीं, जबकि सपा का वोट शेयर 21.82 फीसदी से बढ़कर 32.06 फीसदी हो गया। अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 12-12 और 6 सीटें जीतीं, 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 273 सीटें हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »