कोल सचिव ने धुआंधार दौरा कर कहा- अब विस्थापितों को बड़ा घर दिया जाएगा

AJ डेस्क: अपने दो दिवसीय दौरे पर धनबाद पहुंचे कोल सचिव अमृत लाल मीणा ने आज मुनीडीह अंडर ग्राउंड खदान, कोल वासरी, बाँसजोड़ा ओपन कास्ट कोयला खदान, कुसुंडा क्षेत्र स्थित अग्नि प्रभावित ऐना आरके ट्रांसपोर्ट परियोजना सहित बैलगाड़िया कॉलोनी का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, बीसीसीएल के सीएमडी समीरण दत्ता, धनबाद उपायुक्त संदीप कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

अपने निरक्षण के दौरान उन्होंने अंडर ग्राउंड माइंस एवं ओपन कास्ट खदानों से हो रहे कोयला उत्खनन को देखा। इसके साथ ही उन्होंने अग्नि प्रभावित क्षेत्र में हो रहे कोयला उत्खनन एवं वहाँ रह रहे लोगों का हाल भी जाना। इसके बाद वह सीधे धनबाद बैलगाड़िया कॉलोनी पहुंचे और वहाँ रह रहे विस्थापितों की समस्या सुनी। इस दौरान कोल सचिव खुद विस्थापितों के घरों के अंदर प्रवेश कर उनकी स्थिति को जानने का भी प्रयास किया।

 

 

निरीक्षण के बाद बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि झरिया मास्टर प्लान जिसके आधार पर यहाँ के अग्नि प्रभावित और भू धसान क्षेत्रों में रह रहे लोगों का विस्थापन किया जाना है उसके पुनर्निरीक्षण को लेकर यह दौरा किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले से जिन 27 सौ लोगों को बैलगाड़िया में विस्थापित किया गया है उनकी तीन समस्या है। जिसमें घर का स्वामित्व उन्हें अभी तक नही मिला है, जिससे उन्हें और उनके परिवार को कई योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। यहाँ हाई स्कूल नही है, जिससे यहाँ के बच्चों को पढ़ाई के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा है। और सबसे महत्वपूर्ण यहाँ रोजगार की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नही है, जिससे यहाँ के लोगों को जीवन यापन करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसपर सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर इसका निदान किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अग्नि प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनके विस्थापन के लिए नए और पहले से बड़े घर बनाए जाएंगे।

 

 

उन्होंने बीसीसीएल के हालात पर जानकारी देते हुए कहा कि बीसीसीएल अपने लक्ष्य से अधिक कोयला का उत्पादन कर रहा है। इसके साथ ही बीसीसीएल की तत्तकाल की स्थिति को देख कर कहा जा सकता है कि बीसीसीएल आने वाले दिनों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »