“प्रशासन गांव की ओर 2022”: जनता की बात सुनें अधिकारी, भड़के नहीं- डी सी

AJ डेस्क: आम लोगों को अधिकारियों से योजना के संबंध में पूछने की स्वतंत्रता है। सभी पदाधिकारी जनता की बात को सुने। उनके सुझाव को विभाग के पास भेजें। आम लोगों को केंद्रबिंदु में रखकर योजनाएं तैयार की जाती है। यह बातें जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने आज जिला प्रशासन द्वारा न्यू टाउन हॉल में ‘सुशासन सप्ताह (गुड गवर्नेंस वीक), प्रशासन गांव की और 2022’ विषय पर आयोजित कार्यशाला के अवसर पर अपने संबोधन में कही।

 

 

उन्होंने कहा कि किसी भी योजना को तैयार करने और उसके कार्यान्वयन में आम लोगों की सहभागिता अपेक्षित है। केंद्र एवं राज्य सरकार जो भी योजना बनाती है वह सभी लोगों के लिए है। लेकिन प्रायः ऐसा देखा जाता है कि लोगों द्वारा योजना के संबंध में पूछे जाने पर सरकारी अधिकारी भड़क जाते हैं। यह उचित नहीं है। अधिकारी लोगों की शिकायत सुनने के लिए एक सिस्टम बनाएं। शिकायतों को सुनने के बाद उसका निष्पादन करें। कार्य में पारदर्शिता बरतें। नियम का अनुपालन करते हुए योग्य लाभुकों को योजना का लाभ प्रदान करें। अपने दायित्व के प्रति जवाबदेही बने। आम लोग हैं इसीलिए नियम बने हैं। नियमों का पालन करते हुए सभी के साथ बराबरी रखें। सबको साथ लेकर न्याय संगत निर्णय ले। इससे परिणाम अच्छे आते हैं।

 

 

कार्यशाला में आईआईटी आईएसएम की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अपर्णा कृष्णा ने आजादी के एक सौ वर्ष पूर्ण होने पर, वर्ष 2047 में भारत कैसा होना चाहिए, पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हर इंसान की क्षमता में विकास होना चाहिए। शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं पर्याप्त होनी चाहिए। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सभी सेवाओं का लाभ पहुंचना चाहिए। उन्होंने जीडीपी, सहस्राब्दी विकास लक्ष्य, नीतिगत उपकरण, मानसिक स्वास्थ्य, कौशल विकास सहित अन्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

 

 

उन्होंने कहा सुशासन के लिए लोगों से ही सुधार के लिए सुझाव लेने चाहिए। वहीं एसओपी, बर्ताव तथा सोच में परिवर्तन लाना चाहिए। साथ ही कहा कि नेटवर्क के रूप में शासन करना, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप और ई – शासन को बढ़ावा मिलना चाहिए।

 

 

कार्यशाला में उपायुक्त संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, जिला परिषद की अध्यक्ष शारदा सिंह, उपाध्यक्ष सरिता देवी, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, डीसीएलआर सतीश चंद्रा, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, डीएसपी मुख्यालय 1 अमर कुमार पांडेय, एडीएम सप्लाई, सिविल सर्जन डॉ आलोक विश्वकर्मा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उर्वशी पांडेय, डीपीएम जेएसएलपीएस रीटा सिंह, श्रम अधीक्षक हरेंद्र कुमार सिंह, सभी प्रशासनिक पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, प्रखंड प्रमुख सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »