बजट 2023 : चार बिंदुओ पर फोकस रहा- सीतारमण

AJ डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी 2023 को बजट पेश किया। बजट जारी करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस बजट के में जिन 4 बिंदुओं पर जोर दिया गया है, उनमें महिलाओं को सशक्त बनाना, टूरिज्म के लिए एक्शन प्लान, कारीगरों के लिए पहल और हरित विकास हैं। हमने किसी खास वर्ग को नहीं बल्कि सबको राहत देने का प्रयास बजट में किया है। हमने 7 प्राथमिकताएं बजट में रखीं, ताकि जरूरतमंदों तक सुविधाएं और व्यवस्था पहुंचे। यह पूरी तरह से संतुलित बजट है।

 

 

उन्होंने कहा कि नई टैक्स व्यवस्था को अब अधिक प्रोत्साहन और आकर्षण मिला है ताकि लोग बिना किसी हिचकिचाहट के पुराने से नए की ओर जा सकें। हम किसी को बाध्य नहीं कर रहे हैं, लेकिन नया अब आकर्षक है क्योंकि यह अधिक छूट देता है। यह देश डायरेक्ट टैक्स के सरल होने की प्रतीक्षा कर रहा है। इसलिए 2-3 साल पहले प्रत्यक्ष कराधान के लिए हम जो नई व्यवस्था लाए थे, उसमें अब अधिक प्रोत्साहन और अधिक आकर्षण हैं, ताकि लोग बिना किसी हिचकिचाहट के पुराने से नए की ओर जा सकें।

 

 

बजट में घोषणा की गई है कि नई कर व्यवस्था के तहत 7 लाख रुपए तक की आय वाले व्यक्तियों को आयकर से छूट मिलेगी। नई कर व्यवस्था के तहत वेतनधारियों को 50 हजार रुपए और पेंशनधारियों को 15 हजार रुपए की मानक कटौती का लाभ होगा। नई कर व्यवस्था के तहत उच्चतम अधिभार दर 37% से घटाकर 25% की गई है।

 

 

सीतारमण ने कहा कि हम फ्यूचरिस्टिक फिनटेक सेक्टर की ओर देख रहे हैं, लोगों को औद्योगिक क्रांति 4.0 के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। हम जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटल अर्थव्यवस्था को खोलने की कोशिश कर रहे हैं।

 

 

बजट पूंजी निवेश को बढ़ावा देता है: सीतारमण

वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि ऋण उपलब्धता में बहुत वृद्धि हुई है। कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराये जा रहे हैं। साथ ही पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं। बजट 2023 पूंजी निवेश को बढ़ावा देता है, यह एमएसएमई से भी जुड़ता है क्योंकि वे विकास के इंजन हैं, यह पूंजी निवेश को बनाए रखता है और निजी क्षेत्र को भी एक धक्का देता है जबकि व्यक्तियों और मध्यम वर्ग को कर राहत भी देता है।

 

 

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर-

उन्होंने कहा कि सरकार ने गेहूं को बाजार में उतारने का फैसला किया है, जिससे गेहूं के दाम नीचे आएंगे। बजट से पहले ही हमने गेहूं के दाम कम करने के दिशा में कदम उठाए थे। कोस्टल एरिया के मद्देनजर मछुआरों के लिए बजट में प्रावधान किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहे हैं। आपने महंगाई को नीचे आते देखा है। सरकार ने एक्शन लिए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »