आचार संहिता लागू: 19अप्रैल से एक जून तक वोटिंग, काउंटिंग चार जून को

AJ डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। सात चरण में देशभर में चुनाव होंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई, छठवें चरण की वोटिंग 25 मई, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। मतगणना 4 जून को होगी। वहीं झारखंड की 14 सीटों पर भी चार चरणों मे वोटिंग होगी।

 

 

चुनाव आयोग द्वारा चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही अब झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कुल 96 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें झारखंड की 14 सीटों पर भी चार चरणों में वोटिंग होगी।

 

 

झारखंड में चौथे, पांचवें, छठवें और सातवें चरण में वोटिंग होगी। इस दौरान चौथे चरण में चार लोकसभा सीटों पर 13 मई को, पांचवें चरण में तीन लोकसभा सीटों पर 20 मई को, छठवें चरण में चार सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी और 1 जून को आखिरी चरण में झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग होगी।

 

 

पिछली बार भी झारखंड में चार चरणों में मतदान हुआ था। लोकसभा चुनाव के साथ झारखंड के गांडेय सीट पर उपचुनाव भी होगा। पांचवें चरण के मतदान के दौरान गांडेय में उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। जेएमएम विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद ये सीट खाली हुई है।

 

 

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीख में संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्र का विशेष ध्यान रखा है। झारखंड में मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 53 लाख 86 हजार 152 है। एक साल में मतदाताओं की संख्या में 3.49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »