CM चंपई सोरेन ने धनबाद जिला को दिया 383.70 करोड़ की सौगात

AJ डेस्क: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बुधवार को धनबाद के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कुल 383.70 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और परिसंपत्तियों का वितरण किया। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले माह से मुख्यमंत्री बहन-बेटी योजना का शुभारंभ होगा। इसके अलावा युवाओं को 25 लाख तक का लोन और 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे देश की नजर धनबाद पर है।

 

 

धनबाद के बिरसा मुंडा मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में आयोजित शिलान्यास उद्घाटन और परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि पूरे भारत की नजर धनबाद पर है। यहां का कोयला पूरे देश में प्रसिद्ध है। तीन माह तक आम चुनाव में रहने के कारण सारा काम रुक गया था। चुनाव समाप्त होते हैं यहां की शिक्षा और सामाजिक स्थिति को उन्होंने देखा। उन्होंने कहा कि यह धनी जिला है, लेकिन यहाँ के विस्थापित और मजदूरों की हमारे सरकार पर नजर है। उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार ऐसी नीति लाने का काम कर रही हैं जिससे कोई विस्थापित ना हो और फायदा मिले।

 

 

उन्होंने कहा कि राज्य बने 24 साल बीत गए। डबल इंजन की सरकार की नजर केवल यहां के खनिज संपदा पर थी, लेकिन वर्ष 2019 में यहां के लोगों ने हेमंत सोरेन के हाथों में राज्य की सत्ता दी। सत्ता मिलने के बाद सभी कोरोना की चपेट में चले गए। सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा और प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाना था। सरकार ने अपने लोगों की चिंता की। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इन दो सालों के बाद सरकार की हर योजना एक एक गांव में पहुंचाया। सरकार आपके द्वारा गई और लाभ दिया।

 

 

उन्होंने कहा कि यह धानी प्रदेश है। यहां कोयला, अबरख, तांबा और यूरेनियम है। भाजपा ने यहां के आदिवासी, मूलवासी, दलित किसी के हित में योजना लाने का काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार ने हर विद्यार्थी को तीन गुना छात्रवृत्ति दिया। 9 लाख बेटियों को लाभ दिया, ताकि कोई अनपढ़ न रहे। सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए गुरु जी क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी। इसका लाभ सभी वर्ग को दिया, ताकि यह युवा झारखंड को संवारने में काम करें। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने सोच लिया है कि इसे विकास की श्रेणी में लाना है।

 

 

सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि हर खेत को पाइप लाइन से पानी देंगे। किसानों का 2 लाख तक का ऋण माफ करेंगे। इन दौरान उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि झूठे आरोप लगा हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया गया। इसके बाद भी हमारी सरकार ने विधवा पेंशन की सीमा 18 साल कर दी। डबल इंजन की सरकार ने 5000 से अधिक स्कूल बंद कर दिया था, ताकि आदिवासी और मूलवासी के बेटे बेटी स्कूल ना जा सके, लेकिन हमारी सरकार ने इसे चालू कर दिया है। इतना ही नहीं हमारी सरकार हर ब्लॉक में मॉडल स्कूल बनाने जा रही है, जो निजी स्कूल के स्कूलिंग को टक्कर देगी।

 

 

उन्होंने कहा कि 125 यूनिट बिजली माफी के बाद अब सरकार 200 यूनिट बिजली फ्री देगी। हर तरह के विसंगतियों को दूर किया जाएगा। पूरे झारखंड में 15 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया गया है, ताकि हर गांव सड़क से जुड़ सके। पेंशन धारी ग्राम गाड़ी योजना के तहत फ्री में आना-जाना कर सकें।

 

 

सीएम ने कहा कि ग्रामीण और शहरी इलाकों की स्थिति काफी दयनीय है। अगले माह से मुख्यमंत्री बहन-बेटी योजना शुरू करने जा रही है 25 से 50 साल तक की बहन बेटी को सम्मान राशि देंगे। इसके साथ ही 15 लाख तक का अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने जा रहे हैं। जुलाई से योजना शुरू होगी। पंचायत में उप स्वास्थ्य केंद्र रहेगा और वहाँ हर दवा उपलब्ध रहेगी। सभी वर्ग को ध्यान में रखते हुए झारखंड का विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 50 हजार शिक्षक और सिपाही बहाली की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले तीन माह बहाली के महीने हैं। यह काम करने वाली सरकार है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »