पाक के दावा पर संदेह: लापता हुआ एक पायलट तो पड़ोसी मुल्क ने 2 कैसे पकड़ा ? (देखें दो अलग-अलग वीडियो)

AJ डेस्क: पाकिस्तान का दावा है कि उसने भारतीय वायुसेना के पायलट को गिरफ्तार किया है और उसका वीडियो भी पाकिस्तान हर चैनल के जरिए वायरल कर रहा है लेकिन इस वीडियो की सच्चाई अभी संदेह के घेरे में है। पहला सवाल ये कि जो शख्स वीडियो में नजर आ रहा है वो क्या वाकेई भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान ही है या कोई पाकिस्तानी ही है जिसे भारतीय सेना की ड्रेस पहनाकर वीडियो बनाया गया है? दूसरा सवाल ये कि अगर पाकिस्तान ने भारतीय पायलट को पकड़ा है तो वो औपाचिक तौर पर ये सूचना भारत के साथ साझा क्यों नहीं कर रहा है? तीसरा इस बात के क्या सबूत हैं कि पकड़ा गया शख्स विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ही है? चौथा पाकिस्तान दावा कर रहा है कि उसने दो भारतीय पायलट को पकड़ा है जबकि भारतीय विदेश मंत्रालय सिर्फ एक पायलट के लापता होने की पुष्टि कर रहा है तो पाकिस्तान के दावों पर कैसे यकीन किया जाए?

 

 

यहाँ देखिये पाकिस्तान अपने पत्रकारों को क्या कह रहा है-

 

अब बात करते हैं पाकिस्तान के दावे की उसने भारतीय वायुसेना के पायलट को पकड़ा है। अगर ऐसा है भी तो वो उस पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकते और ना चाहते हुए भी उसे भारतीय पायलट को सुरक्षित भारत वापस लौटाना ही होगा। ऐसा 1999 में हुए कारगिल युद्ध के दौरान भी हो चुका है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट के नचीकेता का विमान मिग-27 कुछ तकनीकी कारणों की वजह से खराब हो गया और उन्हें प्लेन से बाहर निकलना पड़ा। जैसे ही वो पैराशूट के जरिए जमीन पर आए तो उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया। इसके बाद भारत की तरफ से कूटनीतिक स्तर पर एन नचीकेता को छुड़ाने की कोशिशें शुरू हुई।

 

 

उस समय पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त जी पार्थासारथी थे जिन्होंने एन नचीकेता को पाकिस्तान के कब्जे से छुड़ाने का बीड़ा उठाया। बतौर पार्थासारथी ‘उन्हें पाकिस्तानी दफ्तर से फोन आया कि आप आकर अपने पायलट को ले जाएं। इस दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नचीकेता को छोड़ने का एलान कर चुके थे। पाकिस्तानी अधिकारी चाहते थे कि मैं उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाऊं जहां ताकि वो मेरे सामने भारतीय वायुसेना के पायलट का मजाक बनाते हुए उसे मुझे सौंप सकें लेकिन मैने ऐसा करने से इनकार कर दिया।’

 

 

यहाँ देखिये वो वीडियो जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन नजर आ रहे है। जिन्हें पाकितान पकड़ने का दावा कर रहा है-

 

एनडीटीवी गुड टाइम्स ने साल 2011 में भारतीय सेना पर बनाई गई एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई थी जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान भी नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान का दावा है कि उसने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पकड़ा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    475
    Shares
  • 475
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »