पड़ोसी देश में नेशनल इमरजेंसी के हालात, महत्वपूर्ण इलाकों में “ब्लैक आउट” की स्थिति

AJ डेस्क: भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव थमता दिखाई नहीं दे रहा है। गुरुवार को भी लाइन ऑफ कंट्रोल यानी एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलाबारी की गई, जिसका भारतीय सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब भी दिया। इस बीच पाकिस्तान के कराची में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की खबर ट्विटर पर वायरल हो रही है।

 

 

पाकिस्तान के एक पत्रकार ने ट्वीट कर लिखा कि भारत-पाकिस्तान के तनाव के बीच कराची में प्रशासन ने इमरजेंसी लगा दी है। बेहतर कॉर्डिनेशन के लिए सिंध में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। पाकिस्तानी पत्रकार वजाहत कजामी ने लिखा, ”कराची खतरे में है। कई इलाकों में ब्लैकआउट होने लगा है, जिसमें सैन्य प्रतिष्ठान, निवास स्थान के अलावा मालिर कैंट, पीएएनएस परसाज और पीएएएफ फैसल बेस शामिल हैं। पाकिस्तानी वायुसेना सिंध के तटीय और रेगिस्तानी इलाकों में निगरानी कर रही है।”

 

 

 

14 फरवरी को पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते और बिगड़ गए हैं। आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इसका जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाक अधिकृत कश्मीर के चिकोठी, मुजफ्फराबाद और बालाकोट में एयर स्ट्राइक्स की थीं, जिसमें 200-300 आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भी आतंकी ठिकानों पर वायुसेना ने बम गिराए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले में जैश का कंट्रोल रूम भी तबाह हो गया और जैश सरगना मसूद अजहर के कई रिश्तेदार भी मारे गए।

 

 

वायुसेना के एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारतीय हवाई हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी वायुसेना के एफ16 लड़ाकू विमान भारत में घुस आए और कई जगह बम गिराए। लेकिन वायुसेना ने एक एफ16 विमान को मार गिराया। इस दौरान मिग 21 बाइसन उड़ा रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का प्लेन क्रैश हो गया और वह पाकिस्तान की सीमा में चले गए। फिलहाल वह पाक की कस्टडी में हैं। भारत में उन्हें वापस लाने की मांग की जा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    31
    Shares
  • 31
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »