झूठ पर झूठ बोल रहा पाकिस्तान, शांति की बात करने वाला दो दिनों में 35 बार सीज फायर का उल्लंघन किया

AJ डेस्क: सेना, वायुसेना और नौसेना ने भारत-पाक मुद्दे पर साझा प्रेस कांफ्रेंस की है। एयर वाईस मार्शल आर जीके कपूर की पाकिस्तान की तरफ से बहुत झूठ बोले गए।  पहले पाकिस्तान ने कहा कि उसने 2 भारतीय पायलट पकड़े हैं, लेकिन बाद में वह अपने बयान से पलट गया और फिर कहने लगा कि उसने एक पायलट को पकड़ा है। पाकिस्तान ने भारतीय विमानों को मार गिराने का झूठा दावा किया है। जहां तक भारत द्वारा पाकिस्तान के F-16 को मार गिराने की बात है, तो हमारे पास इसके सबूत भी हैं। हमारे पास सबूत हैं, वो सरकार तय करेगी कि सबूत कब देने है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर तोड़ रहा है, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है. पाकिस्तानी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है। आर्मी जनरल बहल ने कहा कि, भारतीय सेना ने हर जगह पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। हम हर हालत से निपटने के लिए तैयार हैं। 14 फरवरी के बाद सीज फायर बढ़ा है। पिछले 2 दिन में पाकिस्तान की तरफ से 35 बार सीज फायर का उल्लंघन किया है। तीनों सेनाओं ने कहा कि पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर की गई कार्रवाई पूरी तरह सफल रही है।  इसके सबूत सेना के पास हैं।

एवीएम आरजीके कपूर ने कहा कि पाकिस्तान के विमान ने सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का प्रयास किया लेकिन पाकिस्तान वायुसेना के बमों से हमारे किसी भी रक्षा प्रतिष्ठान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा . उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने झूठ बोला कि एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया गया जबकि इस बात के पर्याप्त प्रमाण है। एवीएम आरजीके कपूर ने कहा कि भारतीय वायुसेना इसको लेकर खुश है कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किया जाएगा और हम कल उनके वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। 

नौसेना प्रमुख ने कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी विमान भारतीय सीमा में आए थे। पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. हमने उनके F-16 को मार गिराया। कल पाकिस्‍तान के कई जंगी जहाज भारतीय सीमा में आए. भारतीय वायु सेना ने पाकिस्‍तान का एफ-16 विमान मार गिराया। पाकिस्‍तान ने जानबूझकर अमराम मिसाइल भारतीय सेना के ठिकानों पर छोड़ी। उनकी ओर से इस मसले पर कई झूठ बोले गए।

गौरतलब है कि आज तीनों ही सेनाओं के अध्यक्ष रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले थे, जिसमें उन्होंने रक्षा मंत्री को सीमा के ताजा हालात की जानकारी दी थी। तीनों सेनाओं के चीफ से बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा बयान दिया है।ANI के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बयान दिया- हमारा मानना है कि पाकिस्तान की एयरफोर्स ने हमारी सीमा में घुसकर हमारे सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला किया था। हमारा मानना है कि पाकिस्तानी आर्मी ने हमारे पायलट के साथ गलत व्यवहार कर जेनेवा संधि का उल्लंघन किया है।

बता  दें कि पाक संसद के साझा सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर देंगे। आपको बता दें कि एक दिन पहले पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारतीय क्षेत्र में हमले की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जेट ने नाकाम कर दिया था। इस कार्रवाई में पाकिस्तान का एक F 16 जेट मार गिराया गया और इसी दौरान भारत का एक मिग 21 भी गिर गया और विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में ले लिया।

इसके बाद से ही हालात तेजी से बिगड़ रहे थे। पाकिस्तान को डर था कि भारत अभिनंदन को छुड़ाने के लिए कोई बड़ा ऐक्शन ले सकता है। पीएम इमरान खान के संबोधन में भी यह घबराहट दिखी। उन्होंने कहा कि हमने भारत को कल पैगाम पहुंचाया। हमने कल पीएम मोदी से बात करने की भी कोशिश की थी। दुनिया के कई देशों से बात कर तनाव को कम करने की कोशिश की गई। इमरान ने खुद कहा कि कल रात पाकिस्तान को यह आशंका थी कि कोई मिसाइल हमला हो सकता है।

पाक संसद में बोलते हुए इमरान खान ने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को तनाव कम करने के लिए खोलने का फैसला किया गया। पुलवामा हमले से पल्ला झाड़ते हुए इमरान ने कहा कि सऊदी के क्राउन प्रिंस उस समय पाकिस्तान में आए थे, ऐसे समय में कौन सा मुल्क पुलवामा जैसी दहशतगर्दी करवाएगा? इससे पाकिस्तान को क्या मिलता? उन्होंने कहा कि भारत का पुलवामा पर दस्तावेज आज पाकिस्तान पहुंचा है। इससे दो दिन पहले ही भारत ने ऐक्शन ले लिया।

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    62
    Shares
  • 62
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »