फ़िक्र नॉट: वोटर आई डी के अलावा 11 अन्य पहचान पत्र से भी दे सकेंगे वोट

AJ डेस्क: भारत निर्वाचन आयोग (चुनाव आयोग) ने देश भर में लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है। आगामी आम चुनाव की वोटिंग 16 अप्रैल से शुरू होगी और 19 मई को खत्म होगी। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और नतीजे 23 मई को घोषित होंगे। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया। चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। इसी के साथ चुनाव आयोग ने वोटर्स के लिए कुछ गाइडलाइन भी जारी की, जिसमें मतदान (वोटिंग) से जुड़ी अहम जानकारी दी गईं। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक वोटर्स मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) के अलावा 11 आईडी प्रूफ दिखाकर मतदान कर सकते हैं। मतलब यह कि यदि मतदान के दिन आपके पास वोटर आईडी नहीं है तो आप इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त 11 आईडी प्रूफ को पोलिंग बूथ पर दिखाकर भी मतदान कर सकते हैं।

 

 

चुनाव आयोग की ओर से मतदान से पहले वोटर स्लिप जारी की जाती है। उस स्लिप पर मतदाता का नाम और पोलिंग बूथ नंबर दिया होता है। आपको बता दें कि वोटर स्लिप पहचान पत्र नहीं होती है, बल्कि इस बात का प्रमाण है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है। वोटिंग के दिन आपको पोलिंग बूथ पर वोटर स्लिप के साथ पहचान साबित करने के लिए मतदाता पहचान पत्र भी दिखाना होता है, तभी आप वोटिंग कर सकते हैं। हालांकि कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि वोटर्स वोटर आईडी प्रूफ नहीं दिखा पाते हैं, तो ऐसी स्थिति में क्या करें?

 

 

यदि आपके पास वोटिंग के दिन वोटर आईडी प्रूफ यानी मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो घबराएं नहीं। वोटर आईडी के अलावा इन 11 आईडी प्रूफ को दिखाकर भी आप वोटिंग कर सकते हैं-

 

1. पासपोर्ट
2. ड्राइविंग लाइसेंस
3. केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया जाने वाला सर्विस आईडी कार्ड (फोटो के साथ)
4. बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी पासबुक (फोटो के साथ)
5. पैन कार्ड
6. श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्मार्ट कार्ड
7. मनरेगा जॉब कार्ड
8. श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
9. फोटो के साथ पेंशन के कागज
10. विधायक या सांसदों को जारी किए जाने वाले आधिकारिक कार्ड
11. आधार कार्ड

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

  •  
    43
    Shares
  • 43
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »