महाराष्ट्र: बारिश से तबाही, 30 की मौत, तिवारे डैम टूटने से मकान बहे, दर्जनों लापता

AJ डेस्क: महाराष्ट्र के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बारिश जनित विभिन्‍न घटनाओं में जहां अब तक 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं लगातार बारिश के कारण रत्‍नागिरी में तिवरे डैम टूट गया है, जिससे आसपास के लगभग 7 गांवों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। बांध टूटने के बाद आसपास के 12 मकान उसमें बह गए तो इस हादसे के बाद 22-24 लोग लापता बताए जा रहे हैं। स्‍थानीय प्रशासन ने दो लोगों के शव भी बरामद किए हैं। प्रशासन, पुलिस और स्‍वयंसेवक घटनास्‍थल पर पहुंच राहत कार्यों में जुटे हुए हैं।

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

रत्‍नागिरी में बांध मंगलवार देर रात टूटा, जिससे आसपास के इलाकों में अचानक बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। लगातार बारिश के कारण यहां जलस्‍तर पहले ही बहुत बढ़ गया था और अंतत: यह टूट गया। इस हादसे में जहां आसपास के 12 मकान ध्‍वस्‍त होकर बह गए, वहीं घटना के बाद दो लोगों के शव बरामद किए गए हैं, जिन्‍हें पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। बांध टूटने के बाद 22-24 लोग लापता बताए जा रहे हैं। ऐसे में मृतकों की संख्‍या बढ़ने का अंदेशा है। प्रशासन मुस्‍तैदी से बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

 

 

इस बीच, मुंबई व महाराष्‍ट्र के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश के कारण मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। मौसम विभाग ने मुंबई सहित राज्‍य के कई हिस्‍सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। मौसम विभाग ने हाई टाइड का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर करीब 12:35 बजे 4.69 मीटर का हाई टाइड उठने का अनुमान है तो शाम करीब 06:34 बजे 1.58 मीटर का हाई टाइड आ सकता है। मौसम विभाग की इन चेतावन‍ियों के मद्देनजर लोगों को मौसम के अपडेट्स देखकर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

 

 

 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महाराष्‍ट्र में बार‍िश जनित विभिन्‍न घटनाओं में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। मलाड में भारी बारिश के बाद मंगलवार तड़के एक दीवार गिरने से जहां 22 लोगों की मौत हुई, वहीं महाराष्‍ट्र के अन्‍य हिस्‍सों में बारिश जनित विभिन्‍न घटनाओं में 14 लोगों की जान चली गई। मुंबई में सोमवार सुबह 8 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 8 बजे के बीच 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड  375.2 मिमी बारिश हुई। जलप्रलय की ऐसी ही स्थिति करीब 14 साल पहले 26 जुलाई, 2005 को हुई थी। मुंबई में 2005 में बारिश से पैदा हुई बाढ़ की उस स्थिति को छोड़ दिया जाए तो इससे पहले 5 जुलाई, 1974 को मुंबई में सबसे अधिक बारिश हुई थी। सांताक्रुज वेधशाला ने तब भी मुंबई में 375.2 मिमी बारिश दर्ज की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »