“माही” कल होंगे 38 साल के, ICC ने कहा-एक नाम जिसने क्रिकेट का चेहरा बदल दिया (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज महेंद्र सिंह धोनी रविवार यानी 7 जुलाई को 38 साल के हो जाएंगे। क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शनिवार को धोनी की तारीफ में एक ट्वीट किया, जो तेजी से वायरल हुआ। आईसीसी ने इस ट्वीट में एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें कई दिग्‍गज खिलाड़ी धोनी की तारीफ करते दिख रहे हैं।

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

आईसीसी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्‍शन लिखा, ‘एक नाम जिसने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया।’ इसके साथ ही उसने लिखा, ‘एक नाम जिसने वैश्‍विक स्‍तर पर लाखों लोगों को प्रेरित किया।’ ‘निर्विवाद विरासत के साथ एक नाम।’ एमएस धोनी- सिर्फ एक नाम नहीं।

 

 

देखें वीडियो-

 

 

वीडियो में दिखा कि इंग्‍लैंड के जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स, अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद शहजाद और भारत के विराट कोहली व जसप्रीत बुमराह ने धोनी की तारीफों के पुल बांधे। जोस बटलर ने कहा कि उन्‍होंने मैदान पर धोनी से शांत किसी और को नहीं देखा। इंग्लिश विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने धोनी को मिस्‍टर कूल कहकर संबोधित किया। बटलर ने स्‍वीकार किया कि धोनी उनके आदर्श हैं।

 

 

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स ने कहा कि धोनी की बराबरी कोई नहीं कर सकता। उन्‍होंने कहा, ‘वह एक महान खिलाड़ी हैं। शानदार विकेटकीपर हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई उनकी बराबरी कर सकता है।’ भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बताया कि कैसे धोनी की सलाह उनके लिए कारगर साबित होती है और वह कितने अच्‍छे से युवाओं को मेंटर करते हैं।

 

 

बुमराह ने कहा कि धोनी आपको ऐसी सलाह देते हैं जो असर करती है। वह आपको दबाव मुक्‍त कर देते हैं। वहीं कप्‍तान कोहली ने भी धोनी की खूबियां गिनाई। उन्‍होंने कहा कि एक व्‍यक्ति के बारे में आप बाहर से जो देखते हैं, उससे चीजें काफी अलग होती हैं। वह हमेशा शांत और धैर्यवान रहते हैं। उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है। वह मेरे कप्‍तान थे और हमेशा रहेंगे। वह जिस तरह अपने हर पल का मजा ले रहे हैं, वह देखकर बहुत खुशी होती है। मेरी और धोनी की आपसी समझ भी बहुत शानदार रही है। मैं हमेशा उनकी सलाह ध्‍यान से सुनता हूं। उन्‍होंने मुझे कप्‍तानी इसलिए सौंपी क्‍योंकि उन्‍हें दिखा कि टीम को एकजुट रखने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं।

 

 

वैसे, धोनी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। वह विश्‍व के अकेले कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी (विश्‍व कप, वर्ल्‍ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी) अपने नाम की है। धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम टेस्‍ट और वनडे टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंची। धोनी के नेतृत्‍व में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीन बार आईपीएल के खिताब जीते।

 

 

हालांकि, मौजूदा विश्‍व कप में धोनी का बल्‍ला जमकर नहीं बोल रहा है। उन्‍हें अपनी धीमी पारियों के कारण कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। धोनी ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 223 रन बनाए हैं और उम्‍मीद है कि आने वाले मुकाबलों में वह कुछ धमाल जरूर करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »