रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए CORAS की हो रही तैनाती

AJ डेस्क: भारतीय रेल में सफर करने के दौरान अब आपकों किसी भी तरह के अपराधियों से डरने की आवस्यकता नहीं है। क्योंकि भारतीय रेलवे को अब अपनी खुद की कमांडो यूनिट मिलने जा रही है। 1,200 स्पेसल- फूल ट्रेन्‍ड कमांडोज। जिन्हें संवेदनशील रेल सेक्‍टर्स में तैनात किया जाएगा। इनमें जम्‍मू-कश्‍मीर, नक्‍सल प्रभावित जिले और उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्‍ली में जल्द ही इन कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी (CORAS) की पहली बटालियन लॉन्‍च की जाएगी।

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

क्या खास है CORAS में?

CORAS के कमांडोज को अभी और ट्रेन किया जाएगा। उन्‍हें लैंडमाइन्‍स, होस्‍टेज रेस्‍क्‍यू, स्‍नाइपिंग, ब्रीचिंग और इम्‍प्रूव्‍ड एक्‍सप्‍लोसिव डिवाइसेज (IED) हैंडल करने में स्‍पेशलाइज्‍ड ट्रेनिंग मिलेगी। साथ ही उन्‍हें बेसिक और एडवांस्‍ड कमांडो ट्रेनिंग प्रोग्राम से भी गुजारा जाएगा।

 

 

CORAS में RPF और रेलवे प्रोटेक्‍शन स्‍पेशल फोर्स (RPSF) के जवान शामिल होंगे। उन्‍हें बुलेट-प्रूक जैकेट्स और हेलमेट्स के साथ स्‍पेशल यूनिफॉर्म दी जाएगी। इनपर RPF के डीजी का कमांड होगा।

 

 

 

 

 

 

CORAS को NSG एकेडमी और ग्रेहाउंड्स में ट्रेन‍िंग दी गई है। दोनों ही स्‍पेशल फोर्सेज नक्‍सलियेां के खिलाफ एंटी-इनसर्जेंसी ऑपरेशंस में माहिर हैं। फिलहाल अभी यह पता नहीं चला सका है कि किस इलाके में कितने कमांडो भेजे जाएंगे।

 

 

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘उन्‍हें रेल होस्‍टेज या रेल ब्‍लॉकेड जैसे क्राइसिस से निपटने की स्‍पेशल ट्रेनिंग दी गई है। ये कमांडो फिजिकली ज्‍यादा फिट हैं और मॉडर्न वेपन्‍स इस्‍तेमाल करते हैं। हम उन्‍हें सेंसेटिव सेक्‍टर्स में तैनात करने वाले है। RPF महानिदेशक ने बताया कि RPSF की 14 और RPF की एक बटालियन को CORAS में कन्‍वर्ट कर दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »