सूबे में 25 तो धनबाद में चार “अटल मोहल्ला क्लीनिक” खुला

AJ डेस्क: झारखण्ड सरकार सूबे में व्यापत गरीबी और उनके सेहत के प्रति काफी गंभीर दिख रही है। आज इसी क्रम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर सीएम रघुवर दास ने सूबे में अटल मोहल्ला क्लीनिक का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम रघुवर दास ने कहा कि तीन साल में झारखण्ड से गरीबी को उखाड़ फेकेंगे। उन्होंने कहा की उनकी सरकार प्रदेश के हर गरीब को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में बड़ी तेजी से काम कर रही है।

 

 

 

 

 

राजधानी रांची स्थित मोरहाबाड़ीके एदलहातु स्थित जागो पहाड़ पर शुक्रवार को अटल मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन करते हुए सीएम रघुवर दास ने कहा कि इसके पहले चरण में राज्य के 15 जिलों में 25 मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होगी। इस क्लीनिक में सुबह-शाम दो घंटे डॉक्टर बैठेंगे जो गरीबों का इलाज करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में 25 सितंबर तक ऐसे 100 क्लीनिक खुलेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के तमाम डॉक्टरों से अनुरोध किया कि वे समय निकालकर अटल क्लीनिक में सेवा दें, ताकि गरीबों को सेहतमंद बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि अगर किसी गरीब को कोई कुत्ता काट ले तो उसका भी अटल मोहल्ला क्लीनिक में इलाज होगा। क्योंकि यहाँ उसका भी इंजेक्शन मौजूद कराया जा रहा है। झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने इस दौरान राज्य के पहले अटल मोहल्ला क्लीनिक में अपना हेल्थ चेकअप भी करवाया।

 

 

 

 

पहले चरण में सूबे की राजधानी रांची सहित राज्यभर में कुल 25 ऐसे मोहल्ला क्लीनिक खोले गए है। जिसमे रांची में 4, धनबाद में 4, पूर्वी सिंघभूम में 4, बोकारो में 2, हज्जारीबाग में 2, और देवघर, सरायकेला-खरसावां, गिरिडीह, पलामू, पश्चिम सिंघभूम, साहेबगंज, रामगढ़ और कोडरमा में एक-एक क्लीनिक खोले गए। बाद में इसकी संख्या बढ़ाई जानी है।

 

 

 

 

इसके अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ला क्लिनिक में रोगियों को इलाज के साथ-साथ जांच और दवाएं भी मुफ्त में मिलेंगी। ये मोहल्ला क्लीनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की तरह काम करेगा। यहां गरीबों को दवा, जांच और इलाज मुफ्त में होगा। गंभीर मरीजों को यहां से सदर अस्पताल रेफर कर दिया जाएगा।

 

 

 

 

 

मोहल्ला क्लीनिक में बाह्यरोगी विभाग, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा भी यहां होगी। यहाँ बता दें कि झारखंड से पहले नई दिल्ली और राजस्थान में मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके है।

 

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »