नन्हीं सी बच्ची “देबोस्मिता” के इलाज के लिए धनबाद DC ने किया चार लाख का सहयोग

AJ डेस्क: धनबाद के झरिया स्थित पोद्दार पाड़ा में एक परिवार रहता है। दत्ता परिवार। उस परिवार में एक 5 साल की बच्ची है। जिसका नाम देबोस्मिता है। यह बच्ची एक जानलेवा बीमारी पीआरसीए से ग्रसित है। बताया जा रहा है कि इसके इलाज के लिए बच्ची का बॉन मैरो ट्रांसप्लांट करना होगा। लेकिन इस ट्रांसप्लांट में करीब 35 लाख रूपये का खर्च है। जिसका बंदोबस्त करना इस परिवार के लिए लगभग नामुमकिन है। आज यह परिवार धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार के पास मदद की गुहार लगाने पहुंचा था। उपायुक्त धनबाद ने बच्ची की बीमारी के बारे में जानकर तत्काल इलाज के लिए 4 लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान देने का बंदोबस्त कर दिया।

 

 

 

 

अपनी बेटी के साथ धनबाद उपायुक्त से मिलने पहुंचे बच्ची के माता-पिता रीता दत्ता और निर्मल दत्ता ने उपायुक्त को बताया कि उनकी 5 साल की बच्ची देबोस्मिता शुद्ध लाल कोशिका अप्लासिया (P.R.C.A) नामक बीमारी से ग्रसित है। उसका इलाज क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर में चल रहा है। वहाँ के डॉक्टरों का कहना है कि देबोस्मिता को बचाने के लिए उसका बॉन मैरो ट्रांसप्लांट करना होगा। जिसमें 35 लाख रूपये का खर्च है। जो उनके हैसियत से बाहर है। ऐसे में वो सरकार और जनता से मदद की गुहार लगा रहे है।

 

 

 

धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने बच्ची और उसके माता-पिता की व्यथा को सुन तुरंत धनबाद सिविल सर्जन को फोन कर देबोस्मिता के इलाज के लिए असाध्य रोग के अंतर्गत 4 लाख रूपये की सहायता राशि तत्काल देने और पीड़ित बच्ची के माता-पिता से उसके मोबाइल फोन पर इस संबंध में संपर्क करने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त ने देबोस्मिता के माता-पिता को उसके इलाज के लिए अस्पताल के नाम से एक 43 हजार 50 रूपये का डिमांड ड्रफत भी दिया।

 

 

 

क्या है P.R.C.A रोग, जिससे देबोस्मिता जूझ रही है?

शुद्धलाल कोशिका अप्लासिया (पी.आर.सी.ए.) या एरिथ्रोब्लास्टोपेनिया एक प्रकार का एनीमिया है जो लाल रक्त कोशिकाओं के अग्रदूतों को प्रभावित करता है लेकिन सफेद रक्त कोशिकाओं को नहीं। शुद्ध लाल कोशिका अप्लासिया से ग्रसीत मरीज में बोन मैरो लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बंद कर देता है।

 

 

 

इस दौरान बच्ची के माता-पिता के साथ झारखंड अस्मिता जागृति मंच के अध्यक्ष रंजीत परमार, उपाध्यक्ष मो. मोइन रजा, नितुल रावल, संजय रवानी, संजय पंडित व अन्य लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »