साइबर क्राइम: ATM कार्ड आपकी जेब में और राशि फ्रॉड के पास (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: एटीएम फ्रॉड का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एटीएम पर लगे कैमरा और चिप सेट के जरिए आपके डेबिट कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है। डेबिट कार्ड क्लोनिंग के कई मामले आपने सुने होंगे, जिसमें आपका किसी रिश्तेदार या पड़ोसी के डेबिट कार्ड से हजारों और कई बार लाखों रुपए का गबन हो जाता है। जबकि उस शख्स का कार्ड उसके पास ही होता है। दरअसल, ये ठगी डेबिट कार्ड क्लोनिंग के जरिए की जाती है।

 

 

 

ऐसा ही एक मामला नई दिल्ली के अर्जुन नगर से सामने आया है। जहां कार्ड क्लोनिंग टूल्स का इस्तेमाल एक एटीएम मशीन में किया गया था। ठगी करने वालों ने एटीएम में कैमरा छिपा रखा था। इसका वीडियो उत्तर प्रदेश पुलिस एएसपी राहुल श्रीवास्तव ने शेयर किया है। कार्ड क्लोनिंग के जरिए ठगी का मामला भारत में बहुत कॉमन है, यहां बहुत से लोग इसका शिकार होते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है। इसके साथ ही लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती है कि कार्ड क्लोनिंग वाले डिवाइस कैसे होते हैं। इन डिवाइस की मदद से फ्रॉड करने वाले आपका एटीएम पिन नंबर और कार्ड की जानकारी प्राप्त कर लेते है। किसी एटीएम में जाने से पहले आपको ये एटीएम जरूर देख लेना चाहिए।

 

देखें वीडियो-

 

 

बता दें कि इस साल अप्रैल में एक मामला सामने आया था, जिसमें एक व्यक्ति से 10 लाख रुपए की ठगी हुई थी। उस व्यक्ति ने दिल्ली के लक्ष्मी नगर स्थित एक एटीएम में अपना कार्ड इस्तेमाल किया था। एटीएम स्कीमिंग या डेबिट कार्ड क्लोनिंग दोनों में ही यूजर्स के कार्ड की डिटेल्स चुराकर उनके बैंक अकाउंट से जानकारी चोरी की जाती है। अपराधी एटीएम कार्ड स्लॉट मशीन या पीओएस टर्मिनल में एक छोटा सा डिवाइस इंस्टॉल करते हैं जिसे स्कीमर कहते हैं।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »