सीमा पर पाक बना रहा बड़े बड़े बंकर, स्कार्दू इलाके में मोर्चाबन्दी

AJ डेस्क: कश्मीर पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान हर तरह के हथकंडे अपना रहा है। कूटनीतिक मोर्चे पर विफल होने के बाद युद्ध और परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने सैन्य स्तर पर अपनी मोर्चाबंदी शुरू कर दी है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि पाकिस्तानी सेना बालटोरो सेक्टर में स्कार्दू इलाके के अपने अग्रिम मोर्चों पर बंकर तैयार कर रही है। पाकिस्तान के कब्जे वाले (पीओके) में आने वाला यह इलाका करीब-करीब कारिगल के सामने पड़ता है और यह नियंत्रण रेखा के समीप है। आज से 20 साल पहले पाकिस्तान ने कारगिल की चोटियों पर कब्जा किया था।

 

 

 

 

रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना की ओर से तैयार किए जा रहे बंकरों की लंबाई और चौड़ाई 10 फिट X 12 फिट और 20 फिट X 12 फिट है। इनमें से छह बंकर तैयार होने के करीब हैं। रक्षा सूत्रों का कहना है कि ये पाकिस्तानी सेना के कमान पोस्ट्स हो सकते हैं। इस इलाके में फौज की संख्या बढ़ाने अथवा गोला-बारूद जमा करने के लिए इनका इस्तेमाल हो सकता है। स्कार्दू पाकिस्तानी वायु सेना का अग्रिम सैन्य ठिकाना है और पाकिस्तान इस एयरबेस का इस्तेमाल भारत के खिलाफ अपने सैन्य अभियान में मदद के लिए करता है। हाल के दिनों में पाकिस्तान ने लद्दाख के समीप अपने ठिकानों पर सैन्य उपकरणों एवं साजो-समान में इजाफा किया है। हालांकि, उसकी इन गतिविधियों पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां करीबी नजर है।

 

 

 

 

जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाहट में है, उसे समझ में नहीं आ रहा कि वह क्या करे। पहले तो उसने इस मसले को संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने की कोशिश की लेकिन उसकी सभी कूटनीतिक कोशिशें नाकाम हो गईं। दुनिया के किसी भी देश ने कश्मीर पर उसके रुख का समर्थन नहीं किया। कश्मीर पर अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान इस मुद्दे पर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए युद्ध और परमाणु हमले की धमकी देने लगा है। हाल के दिनों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके मंत्रियों ने युद्धोन्माद फैलाने वाले बयान दिए हैं।

 

 

 

कश्मीर पर पाकिस्तान दुनिया को यह संदेश देना चाहता है कि भारत के साथ उसके संबंध काफी तल्ख हो गए हैं और दोनों देश जंग की तरफ जा सकते हैं। इमरान खान ने धमकी देते हुए कहा है कि परमाणु हथियार संपन्न दोनों देशों के बीच यदि युद्ध होता है तो यह बेहद खतरनाक होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के ताकतवर देश युद्ध के लिए जिम्मेदार होंगे। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) के समीप अपने कमांडो तैनात किए हैं और अपनी बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है। इन सबके जरिए दुनिया को वह दिखाना चाहता है कि दोनों देश के बीच युद्ध छिड़ सकता है इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय कश्मीर मसले पर दखल दे।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाकर TYPE करें analjyoti.com और LIKE के बटन को दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »