जल सरंक्षण: बंदर भी इस योजना से प्रेरित, वीडियो में देखें कैसे

AJ डेस्क: आज जल संकट दुनिया के सामने एक विकराल समस्या का रुप ले रही है। यही कारण है कि जल संरक्षण, पानी बचाओ, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसी बातें की जाती है। अब तो देश में इस समस्या से निपटने के लिए विशेष जलशक्ति मंत्रालय भी बनाया गया है। कहा जाता है कि इंसानों के पास बुद्धि है और यही चीज उन्हें जानवरों से अलग करती है, लेकिन कभी-कभी जानवर भी इंसानों को कई सीख दे जाते हैं। कुछ ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

 

 

 

 

इस वीडियो को देखकर आपके भी मन में सवाल उठना लाजिमी है कि इंसान भी इन जानवरों जैसे संवेदनशील क्यों नहीं हो सकते हैं। दरअसल ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बंदर को पानी बचाने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। जल संरक्षण की बात तो हर कोई करता है लेकिन इस तरफ गंभीरतापूर्वक काम करता हुआ कोई नजर नहीं आता है। लेकिन इस वीडियो ने लोगों की संभवत: आंखें खोल दी है। ट्विटर यूजन निहारिका सिंह पंजेता ने 14 सेकेंड का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है जो बेहद प्रेरित करने वाला है।

 

देखें वीडियो-

 

 

इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में निहारिका ने लिखा है अगर जानवरों में इस तरह की संवेदनशीलता और जिम्मेदारी की भावना है तो फिर समझ में नहीं आता कि हम इंसानों के साथ ऐसा क्यों नहीं है?

 

 

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक टूटे पाइप से लीक हो रहे पानी को एक बंदर रोकने का भरपूर प्रयास कर रहा है। बंदर सूखे पत्तों की मदद से टूटे पाइप को फिक्स करने की भरसक कोशिश कर रहा है ताकि पानी निकलना बंद हो जाए और पानी बर्बाद होने से बच जाए। इस वीडियो को अब तक 3000 से ज्यादा व्यूज और 500 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »