23 राज्यों के दस हजार लोगों को करोड़ों का चूना लगाने वाला गिरफ्तार

AJ डेस्क: एक गिरोह जो अब तक 23 राज्यों के दस हजार से भी ज्यादा लोगों को फोन कर उनके लाखों करोड़ों रूपये ठग चुका था, जो झारखण्ड की धरती से अपना शातिर नेटवर्क बदस्तूर चला रहा था, उस गिरोह का मास्टर माइंड अब बिहार के चर्चित आईपीएस (अभी डीआईजी) मनु महाराज के हत्थे चढ़ चुका है। बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन कर ठगने वाले इस गिरोह के दो लोगों को बिहार की मुंगेर पुलिस ने झारखण्ड के जामताड़ा से गिरफ्तार कर अपने साथ बिहार ले गई है।

 

 

पुलिस ने इनके पास से आईसीआई बैंक का खाता एवं चेकबुक, बैंक ऑफ इंडिया का पासबुक, एसबीआई तथा सीएसपी का पासबुक, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, डेबिट कार्ड, तीन मोबाइल सहित 14,500 रूपये बरामद किया है। डीआईजी ने बताया कि साइबर अपराध का मुख्य सरगना मो. शाहिद तथा लाल मोहम्मद है जो लोगों से मोबाइल पर बैंक अधिकारी बन एटीएम का पासवर्ड, ओटीपी एवं कंपनी का नाम पूछकर उनके खाता से पैसों की निकासी कर लेता था। डीआईजी ने बताया कि दोनों आरोपियों द्वारा अपना जर्मु कबुल कर लिया गया है साथ ही कई महत्वपूर्ण जानकारियां पुलिस पूछताछ के दौरान इन दोनों से हासिल कर ली है।

 

 

डीआईजी मनु महराज ने जनता दरबार में सायबर क्राइम से जुड़े कई मामले सामने आने के बाद इस मामले का उद्भेदन के लिए खुद कमर कसी। डीआईजी द्वारा द्वारा गठित विशेष टीम ने वैज्ञानिक अनुसंधान और कई साक्ष्यों के आधार पर मामले की गहनता से जांच करते हुए झारखंड के जामताड़ा के करमाटॉड़ थाना क्षेत्र से दो लोगों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही जमालपुर के ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र में आईटी एक्ट के कांड संख्या से संबंधित कई  सामान भी बरामद किए गए।

 

 

डीआईजी मनु महाराज ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसे ठग गिरोह के झांसे में न आएं और न ही किसी के द्वारा फोन पर बैंक की डिटेल मांगे जाने पर अपने बैंक खातों से संबंधित सूचनाएं उसे दें। कोई भी बैंक इस तरह की डिटेल लोगों से नहीं मांगता है। गिरफ्तार किए गए लोगों में झारखण्ड जामताड़ा के ताराबहाल गांव निवासी मुमताज मियां के पुत्र लाल मोहम्मद तथा देवडीहा गांव निवासी अब्बास अंसारी के पुत्र मो. जमशेद अब्बास अंसारी शामिल हैं।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »