मतदान एवम सुरक्षा कर्मी EVM लेकर रवाना, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, झरिया पर विशेष नजर

AJ डेस्क: झारखंड विधानसभा चुनाव- 2019 के लिए आज धनबाद, झरिया, बाघमारा, टुंडी, निरसा और सिंदरी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है। पोलिंग पार्टी धनबाद पॉलीटेक्निक और कृषि बाजार प्रांगण बरवाअड्डा स्थित डिस्पैच सेंटर से ईवीएम और अन्य मतदान सामग्री लेकर रवाना हो रहे है।

 

 

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। धनबाद पॉलिटेक्निक भवन और कृषि बाजार प्रांगण बरवाअड्डा को डिस्पेच सेंटर बनाया गया है। जहां से ईवीएम के साथ पोलिंग पार्टियों को बूथों पर रवाना किया जा रहा है। इस बार 2378 मतदान केंद्रों में से 819 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की जाएगी। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग होगी। वेबकास्टिंग की जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड तथा इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया भी निगरानी करेगा। इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र में 90 मिनट पहले मॉक पोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इसलिए सभी मतदान केंद्रों में प्रातः 5:30 बजे से मॉक पोल की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

 

 

 

 

 

साथ ही वैसे मतदान कर्मी जिनके पास आवागमन के साधन नहीं है, उनके उपयोग के लिए 40 बसें एक तय सर्किट में परिचालन करेंगी। 2378 मतदान केंद्र एवं 1310 लोकेशन पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल उपलब्ध रहेंगे। 276 अति संवेदनशील बूथों पर शत-प्रतिशत सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स द्वारा सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। प्रचार-प्रसार बंद होने के बाद फ्लाइंग स्क्वाड टीम, स्टेटिक सर्विलांस टीम, चेक नाका को चौबीसों घंटे सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

 

 

वहीं हम बता दें कि इस बार के विधानसभा चुनाव में झरिया विधानसभा में 346 मतदान केन्द्रों पर बूथ ऐप के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार ने झरिया विधानसभा के सभी मतदाताओं को अपने साथ फोटो युक्त मतदाता पर्ची, साथ में अपना वोटर कार्ड या आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य 11 दस्तावेज को लेकर ही मतदान केन्द्र पर जाने की अपील की है।

 

 

 

 

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को क्यू आर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप वितरित किए गए हैं। मतदाता जब इस वोटर्स स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर आएंगे तब क्यू आर कोड को स्कैन किया जाएगा। इससे मतदाता से संबंधित जानकारियां प्राप्त हो जाएगी एवं उन्हें एक क्यू टोकन नंबर (क्यू. टी.एन.) उपलब्ध करा दिया जाएगा। मतदाता इसी क्यू. टी.एन. के अनुसार अपनी बारी आने पर सुगमतापूर्वक मतदान कर सकेंगे।

 

 

 

 

इसलिए झरिया विधानसभा के सभी मतदाताओं को अपने साथ फोटो युक्त मतदाता पर्ची, साथ में अपना वोटर कार्ड या आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य 11 दस्तावेज को लेकर ही मतदान केन्द्र पर जाने की अपील की गई है।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »