‘भूत विद्या’ सीखना हो तो बनारस के BHU जाना होगा

AJ डेस्क: क्या आप अक्सर भूतों की दुनिया के चक्कर में पड़ते हैं, अलौकिक या अप्राकृतिक रूप से रहस्यमय और साजिश के शिकार होते हैं? इससे बचने के लिए अब आप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में ‘भूत विद्या’ या ‘साइंस ऑफ पारानॉर्मल’ सीख सकते हैं। इस विषय पर बीएचयू में छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू हो रहा है। इस विषय पर पहली कक्षा जनवरी से शुरू होगा और इसे आयुर्वेद संकाय द्वारा संचालित किया जाएगा।

 

 

भूत विद्या अनिवार्य रूप से मनोचिकित्सा है और छह महीने के सर्टिफिकेट कोर्स में डॉक्टरों को मनोचिकित्सा संबंधी विकारों और असामान्य कारणों से होने वाली असामान्य मनोवैज्ञानिक स्थितियों के इलाज और मनोचिकित्सा के बारे में सिखाया जाएगा। जिसे कई लोग भूत मानते हैं। ‘भूत’ के कारण होने वाले मनोदैहिक विकारों और बीमारियों का इलाज बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) और बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) डिग्री धारकों को सिखाया जाएगा।

 

 

आयुर्वेद संकाय के डीन यामिनी भूषण त्रिपाठी के अनुसार  डॉक्टरों को औपचारिक शिक्षा प्रदान करने के लिए आयुर्वेद संकाय में भूत विद्या की एक अलग यूनिट बनाई गई है। यह भूत-संबंधी बीमारियों और मनोदैहिक विकारों के इलाज के आयुर्वेदिक उपचार से संबंधित है। त्रिपाठी ने आगे कहा कि भूत विद्या अष्टांग आयुर्वेद की आठ बुनियादी शाखाओं में से एक है। यह मुख्य रूप से मनोदैहिक विकारों, अज्ञात कारणों और मन या मानसिक स्थितियों के रोगों से संबंधित है। बीएचयू में आयुर्वेद का संकाय देश में पहला है जो भूत विद्या की एक अलग यूनिट बनाया और इस विषय पर एक सर्टिफिकेट कोर्स तैयार किया।

 

 

इस आयुर्वेद ब्रांच के लिए छह महीने पहले एक अलग यूनिट बनाने की कोशिश शुरू हुई। संकाय में सभी 16 विभागों के प्रमुखों की बैठक के बाद इस प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया गया था। जिसने इस आगे बढ़ाया। फिर यह प्रस्ताव विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल को भेजा गया, जिसने अष्टांग आयुर्वेद की बुनियादी शाखाओं में से एक पर एक अलग यूनिट और एक सर्टिफिकेट कोर्ट को मंजूरी दी।

 

 

फैकेल्टी में एसोसिएट प्रोफेसर आयुर्वेद वैद्य सुशील कुमार दुबे ने कहा कि नई यूनिट भूत विद्या से संबंधित विभिन्न चीजों के अध्ययन में मदद करेगी, जो पूरी तरह से आयुर्वेदिक तरीके से मनोवैज्ञानिक विकारों और असामान्य मनोदैहिक स्थिति से संबंधित है।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »