सड़क के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्र, तोड़ फोड़, हुआ लाठी चार्ज (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: देश की कोयला राजधानी धनबाद में आज एक ऐसा विरोध प्रदर्शन दिखा जिसने CAA के खिलाफ हुए तमाम विरोध प्रदर्शनों को भी भुला दिया। इस विरोध प्रदर्शन में धरना, भूख हड़ताल, नारेबाजी, सड़क जाम, आगजनी, वाहनों में तोड़फोड़, और लाठी चार्ज सभी चीजें एक साथ हुई। जिससे पूरा शहर अस्त व्यस्त हो गया। इस दौरान विरोध में शामिल छात्राएं मूर्छित होकर सड़क पर गिरती रही, लेकिन विरोध जारी रहा। दरअसल यह प्रदर्शन एक स्कूल के द्वारा किया जा रहा था, धनबाद रेल प्रशासन के खिलाफ।

 

 

सबसे पहले हम बात करते है उन दृश्यों की जिसने कोयलांचल वासियों को आज अबतक के सारे विरोध प्रदर्शन की यादों को भुला दिया। जी हां, धनबाद डीएवी पुराना बाजार स्कूल की सैकड़ो छात्र और छात्राएं सड़क पर कतार बद्व होकर पहले खड़े हुए, फिर वह वहीं धरने पर बैठ गए। लगातार छात्र आउट छात्राएं धनबाद रेल प्रबन्धन के खिलाफ नारेबाजी भी कर रही थी। तभी मौके पर मौजूद रेलवे के जिम्मेदार खाकी ने उन छात्र-छात्राओं पर लाठियां चटकानी शुरू कर दिया। आरपीएफ की लाठियों ने धरने पर बैठे छात्र-छात्राओं को वहाँ से तो उठने पर मजबूर कर दिया लेकिन उनके विरोध का गला नहीं घोट सकी। सभी स्कूली बच्चे वहाँ से उठ कर धनबाद के बैंक मोड़ स्थित बिरसा मुंडा चौक के पास आकर जमा हो गए। यहाँ स्कूली छात्रों ने सड़क पर आगजनी कर धनबाद-बोकारो और धनबाद-झरिया मार्ग को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया।

 

 

बच्चे लगातार सड़क पर धनबाद रेल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। सड़क के तरफ गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। इसी बीच कुछ छात्र वहाँ खड़े वाहनों के शीशे भी तोड़ डाले। इस दौरान बैंक मोड़ का यह इलाका पूरी तरह से अशांत रहा। चारों ओर अफरा तफरी मची रही। इस बीच विरोध प्रदर्शन में शामिल कई छात्राएं गस्त खाकर सड़क पर गिरती रही। उसके साथी छात्र उसके चेहरे पर पानी उढेल कर उसे होश में लाते रहे, लेकिन उनका विरोध कम नहीं हुआ। हां, करीब एक घंटे के बाद छात्र और छात्राएं अपने स्कूल प्रबंधन के कहने पर पुनः सड़क जाम को स्थगित कर वापस अपने स्कूल के समक्ष जमा होकर प्रदर्शन करने लगे।

 

देखें वीडियो-

 

 

दरअसल धनबाद के पुराना बाजार स्थित डीएवी स्कूल मैदान से लेकर रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर तक लगभग 700 मीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। इसे लेकर अतिक्रमण कर इस क्षेत्र में रह रहे सैकड़ों झुग्गी झोपड़ी और दुकानों को रेलवे ने पहले ही हटा दिया है। इसके साथ ही तकरीबन साढे़ तीन करोड रुपए बकाया होने और लीज रिन्यूअल नहीं कराने के कारण डीएवी स्कूल को दिए गए खेल मैदान को भी रेलवे ने अपने कब्जे में ले लिया है। जिसको लेकर बुधवार को स्कूल प्रबंधन के कुछ लोग और पिछले कुछ दिनों से वहाँ धरना पर बैठे लोग डीआरएम से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने डीआरएम धनबाद से सड़क निर्माण रोकने और मैदान का विकल्प उपलब्ध कराने की मांग की थी। इसके जवाब में डीआरएम ने स्पष्ट कर दिया था की रेलवे अपनी जमीन पर सड़क निर्माण करा रही है, अगर निर्माण कार्य रोकना है तो वे रेलवे बोर्ड का आदेश ले आएं।

 

 

अब गुरुवार की सुबह से वहां सड़क निर्माण शुरू होना था। इसकी सुगबुगाहट देखते ही डीएवी स्कूल के शिक्षक समेत अन्य लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया और ठेकेदार को काम करने से रोक दिया। काम रोक देने की खबर मिलते ही आरपीएफ पहुंची और जबरन काम शुरू कराया। जिसके बाद स्कूल प्रशासन ने स्कूल के छात्र-छत्राओं को आगे कर इस विरोध प्रदर्शन को अंजाम दे डाला। फिलहाल इस उग्र आंदोलन के बाद रेल प्रशासन ने सड़क निर्माण कार्य को फिलहाल के लिए रोक दिया है।

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »