बैंक हड़ताल: सूबे के 4 हजार ब्रांच में लटका ताला, 12 सूत्री मांगों के समर्थन में आंदोलन

AJ डेस्क: 12 सूत्री मांगों को लेकर आज से बैंककर्मी दो दिवसीय हड़ताल पर है। जिसकों लेकर धनबाद के सभी सरकारी बैंकों के बाहर कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बंद का असर ज्यादा व्यापक इसलिए भी होगा क्योंकि दो दिनों के हड़ताल के बाद साप्ताहिक अवकाश है। इससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ेगी। वहीं इस हड़ताल से करोड़ो का कैश लेनदेन भी प्रभावित होने की संभावना है।

 

 

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आवाहन पर दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के कारण राज्‍यभर के बैंकों में ताला लटका हुआ है। जिससे करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ है। झारखंड की करीब चार हजार बैंक शाखाओं में कामकाज पूरी तरह बंद है। अपनी मांगों के समर्थन में बैंककर्मी आगे मार्च में तीन दिन और फिर अप्रैल में बेमियादी हड़ताल करने वाले है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से बुलाई गई यह हड़ताल दो दिवसीय है, जो शुक्रवार और शनिवार को प्रभावी रहेगी। सभी सार्वजनिक बैंकों की शाखाएं आज पूरी तरह बंद हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आए।

 

 

बैंक कर्मचारियों की मांगों पर यदि गौर करें तो यूएफबीयू की ओर से की गई 12 सूत्री मांगों में पांच दिवसीय बैंकिंग, समान काम के बदले समान वेतन, रिटायरमेंट लाभ को आयकर से मुक्‍त करना, मूल वेतन में विशेष भत्‍ता का मर्जर, अपडेट पेंशन, पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी, नए पेंशन स्‍कीम को रद करना, बैंकिंग कारोबार की अवधि एक समान तय करना और अधिकारियों के लिए नियत कार्य अविध तय करना आदि शामिल है।

 

 

धनबाद जिला बैंक एसोसिएशन के अध्यक्ष चन्दन कुमार महाराज ने कहा कि सरकार हमारी मांगो को लेकर टाल-मटोल का रवैया अपनाई हुई है। उन्होंने आगे कहा कि यदि सरकार जल्द हमारी मांगो को लेकर जल्द कोई सकारात्मक कदम नहीं उठती है तो है। अपना आंदोलन और भी तेज करने को विवश हो जाएंगे।

 

 

इस हड़ताल को लेकर सबसे ज्यादा असर व्यवसायियों पड़ता नजर आ रहा है। उनकी माने तो उनका सारा काम बैंक से जुड़ा है। यदि लेन-देन सही समय पर नहीं हुई तो उनका काम भी बूरी तरह से प्रभावित होने वाला है।

 

 

इधर दो दिनों की हड़ताल और फिर रविवार की बंदी के कारण लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को कैश की कमी से जूझना पड़ सकता है। हालांकि बैंक प्रबंधन की ओर से दावा किया गया है कि बैंककर्मियों के हड़ताल से सामान्‍य बैंकिंग कामकाज यथा अकाउंट ओपनिंग, चेक क्लियरेंस, ड्राफ्ट, एनइएफटी-आरटीजीएस आदि प्रभावित होगा, लेकिन तमाम एटीएम को कैश से लैस कर दिया गया है। इधर तीन दिनों की लगातार बंदी के कारण एटीएम पर सुबह से ही लोगों की खासी भीड़ देखी गई।

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »