पी एम मोदी ने राइफल उठाया और लगे दनादन फायरिंग करने, वाक्या डिफेन्स एक्सपो का (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 समारोह का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन 5 से 9 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी में किया जा रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आधे घंटे से ज्यादा समय का भाषण दिया और इसके बाद वह रक्षा प्रदर्शनी में घूमे। इस दौरान एक दिलचस्प लम्हा तब आया जब पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने हाथ में बंदूक उठा ली और निशाना लगाकर सिमुलेटिड वर्चुअल फायर करते नजर आए। उन्होंने एक के बाद एक निशाना लगाकर कई बार राइफल का ट्रिगर दबाया।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब डिफेंस एक्सपो में स्टॉल देख रहे थे और इस दौरान एक राइफल स्टॉल पर पहुंचे। यहां कुछ राइफल रखी हुई थीं और सामने एक स्क्रीन लगी थी। पीएम ने यहां पर तकनीक के बारे में जानकारी ली और वर्चुअल स्क्रीन पर सिमुलेटिड फायर करते हुए दिखे। इसकी तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं।

 

 

 

दरअसल यह निशाना लगाने का अभ्यास करने वाली एक खास तकनीक है जिसमें असली की जगह, एक खास तकनीकी राइफल का इस्तेमाल होता है। ट्रिगर दबाने पर सामने मौजूद स्क्रीन पर नजर आता है कि आपका निशाना कहां लगा है। एनएसजी सहित कई खास सुरक्षाबल इस तकनीक की मदद से निशाना लगाने का अभ्यास करते हैं। यहां आप पीएम मोदी के निशाना लगाकर फायर करने का वीडियो देख सकते हैं।

 

देखें वीडियो-

 

डिफेंस एक्सपो में पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए यहां मौजूद लोगों को संबोधित किया।इस दौरान वह भारत की सुरक्षा, डिफेंस एक्सपो जैसे कार्यक्रमों की अहमियत जैसी बातों पर बोले। यहां देखें पीएम मोदी का संबोधन।

 

 

यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी जिसमें भारत और कई देशों की करीब एक हजार कंपनियों ने हिस्सा लिया है। इसमें रक्षा उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने हथियारों और तकनीक का प्रदर्शन कर रही हैं। भारत की ओर से तेजस लड़ाकू विमान, ब्रम्होस मिसाइल, धनुष तोप, एंटी सैटेलाइट मिसाइल, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर जैसे कई स्वदेशी हथियार यहां नजर आ रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »