तस्वीर बोलती है: निरसा में ECL के समानांतर चल रही अवैध खनन कम्पनी, 5 हजार बोड़ा कोयला जब्त (देखें वीडियो)

AJ डेस्क: धनबाद का निरसा क्षेत्र अवैध कोयला कारोबार के लिए दशकों से पहचान बनाए हुए है। निरसा पुलिस अनुमंडल के थाना में प्रभारी से लेकर सिपाही तक के पोस्टिंग में ही इसी वजह से बड़े बड़े खेल होते रहे हैं। ECL के सुरक्षा कर्मियों ने आज रेड कर चोरी के कोयला से भरा पांच हजार बोड़ा जब्त कर यह प्रमाणित कर दिया है कि निरसा क्षेत्र में ECL के समानांतर अवैध कोयला खनन की कम्पनियां सुचारू ढंग से चल रही हैं। इन कम्पनियों का संचालन खाकी-खादी का आशीर्वाद प्राप्त घाघ कोयला चोर कर रहे हैं।

 

 

अनल ज्योति के पास जो वीडियो उपलब्ध है, वही चीख चीख कर कह रही है कि उस क्षेत्र में बड़े ही इत्मीनान से कोयला का अवैध कारोबार सुनियोजित ढंग से सुचारू रूप से चल रहा है। हाल ही के दिनों में अवैध उत्खनन करने के दौरान कोयले के चट्टानों में दबकर मृत्यु होने की घटना भी घट चुकी है। इसके बावजूद पुलिस प्रशासन का सचेत नही होना या उसकी नींद नही टूटना कुछ और ही कहानी बयां करती है।

 

देखें वीडियो-

 

 

सूत्रों की मानें तो निरसा ही नही झरिया और बाघमारा क्षेत्र में भी कोयले का अवैध कारोबार चरम पर है। पिछले दिनों ही बाघमारा के बरोरा क्षेत्र में दुर्दांत कोयला चोरों ने उनके कार्यस्थल पर रेड करने गयी CISF के जवानों पर न सिर्फ हमला कर दिया था बल्कि उनकी वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था।

 

 

झरिया: ‘कपुरा’ का अकेला बादशाहत, कनीय अधिकारी कानी अंगुली पर

झरिया क्षेत्र में ‘चल खेल कपुरा, अकेला अकेला’ नीति पर काम चल रहा है। छाईगद्दा हो, घनुवाडीह हो, तीसरा या जयरामपुर। बस, एक नाम कपुरा और कपुरा की बादशाहत। झरिया से बलियापुर तक BCCL नही कपुरा कम्पनी का कोयला आपूर्ति होता है। झरिया क्षेत्र के अन्य सक्रिय रहने वाले अवैध कोयला के व्यापारी इन दिनों इस बात से कम परेशान हैं कि उनका धंधा दिन दोगुना रात चौगुना क्यों नही चल रहा बल्कि वह इस बात पर हैरान हैं कि आखिर कपुरा के पीठ पर किसका हाथ है। झरिया के ही एक नेतानुमा अवैध कारोबारी के पीछे पुलिस सत्तू बांधकर पड़ गयी है। वहीं कपुरा कनीय पुलिस अधिकारियों को कानी अंगुली पर नचाने का दावा करते हुए धड़ल्ले से अवैध कोयला का कारोबार कर रहा है। झरिया की राजनीति में अभी तेजी से उभरने का प्रयास कर रहे कथित नेता की भी इस खेल में अहम भूमिका होने की बात कही जा रही है।

 

 

ECL मुख्यालय के सुरक्षा विभाग को निरसा क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन होने की गुप्त सूचना मिली। सुरक्षा अधिकारी मुकेश कुमार ने बड़े ही गोपनीय ढंग से रेड टीम का गठन किया। ECL की टीम ने निरसा के OCP खदान के आस पास रेड किया तो सभी की आँखे फटी की फटी रह गयी। कोयला तस्कर वहां पांच हजार बोड़ा में चोरी का कोयला भर जमा किये हुए थे जो भट्ठों में खपाया जाना था।

 

 

 

 

 

 

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी अपने फेसबुक पेज के ऊपर SEARCH में जाए और TYPE करें analjyoti.com और LIKE का बटन दबाए…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »