कोरोना वायरस: यूपी, बिहार और एमपी में स्कूल बंद, उत्तराखंड-छत्तीसगढ़ ने भी उठाए कदम 

AJ डेस्क: भारत में कोरोना वायरस का असर देश भर में बढ़ता जा रहा है। देश भर में इस वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें लगातार एहतियाती कदम उठा रही हैं। कर्नाटक के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने अपने यहां स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

 

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुंबई और नवी मुंबई के सभी मॉल्स, थिएटर, जिम, स्वीमिंग पुल 30 मार्च तक बंद रहेंगे।

 

 

कर्नाटक में मॉल्स, पब्स बंद, डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द-

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के सभी थिएटर, नाइट क्लब, पब्स और स्वीमिंग पुल अगले सप्ताह तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान शादी समारोह एवं समर कैंप के आयोजन की अनुमति नहीं होगी। साथ ही राज्य के सभी सरकारी डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

 

 

बिहार दिवस के कार्यक्रम रद्द-

बिहार सरकार ने भी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाए हैं। राज्य सरकार ने 31 मार्च तक अपने यहां सभी सिनेमा हाल और पब्लिक पार्क को बंद कर दिया है। साथ ही सरकार ने बिहार दिवस से संबंधित अपने सभी सरकारी कार्यक्रमों को रद्द करने का फैसला किया है। ये आयोजन 22 मार्च को होने थे। राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सरकारी स्कूल जब तक बंद रहेंगे छात्रों को मिड-डे मील का पैसा उनके बैंक खातों में भेजा जाएगा।

 

 

छत्तीसगढ़ सरकार ने उठाए कदम-

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने यहां स्थित सभी पुस्कालयों, स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क और आंगनबाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक बंद किया है।

 

 

22 मार्च को स्थितियों की समीक्षा करेंगे-योगी-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं अभी शुरू नहीं हुई हैं, उन्हें स्थगित किया जा रहा है। साथ ही राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, टेक्निकल एवं वकेशनल संस्थाएं 22 मार्च तक बंद रहेंगी। सरकार 22 मार्च को एक बार फिर स्थितियों की समीक्षा करेगी और इसके बाद फैसला लेगी कि संस्थाओं को आगे बंद रखना या नहीं।

 

 

ओडिशा में स्कूल बंद-

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उन स्कूलों को छोड़कर जहां परीक्षाएं चल रही हैं, सभी शैक्षणिक संस्थाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। इसके अलावा राज्य के सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल और जिम 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

 

 

उत्तराखंड ने होटलों को जारी किए निर्देश-

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में विदेशी नागरिकों की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से हमने सभी होटलों को निर्देश जारी किए हैं। राज्य के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी केस नहीं मिला है।

 

 

मध्य प्रदेश में सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।  हालांकि पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा पहले के कार्यक्रम के हिसाब से होंगी। देश में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल 81 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में छह, उत्तर प्रदेश में 10 भारतीय, एक विदेशी, कर्नाटक में छह और महाराष्ट्र में 14 नागरिक वायरस की चपेट में आए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »