कोरोना वायरस से निपटने की भारतीय रणनीति से WHO गदगद

AJ डेस्क: कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। सभी देश इस महामारी से जूझने में लगे हैं और वैज्ञानिक एवं चिकित्सा संस्थाएं इस वायरस का तोड़ निकालने में जुटी हैं। भारत में अब तक 126 लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि तीन लोगों की जान जा चुकी है। भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगातार कदम उठा रही हैं। वायरस से लड़ने की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने की है।

 

 

भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि हेंक बेकडाम ने कहा, ‘कोरोना वायरस से निपटने में शीर्ष स्तर पर खासकर प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जिस तरह की तत्परता एवं तेजी दिखाई गई है वह अत्यंत महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली है। यही कारण है कि कोरोना वायरस से लड़ने में भारत इतना अच्छा कर रहा है। मुझे यह देखकर काफी खुशी हो रही है कि इस दिशा में सभी लोग जुट गए हैं।’ राष्ट्रीय चिकित्सा एवं अनुसंधान परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के बाद हेंक ने मीडिया से बातचीत में ये बातें कहीं।

 

 

उन्होंने कहा, ‘भारत में खासकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग में शोध की काफी अच्छी सुविधाएं हैं। ये संस्थान वायरस को आइसोलेट करने में सक्षम हैं, अब भारत भी रिसर्च समुदाय का हिस्सा बना रहेगा।’

 

 

बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई है। इस वायरस ने दुनिया भर में अब तक 167,500 लोगों को संक्रमित किया है और इससे विश्व भर में 6600 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में हाल के दिनों में इस वायरस से संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन इसने इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया सहित यूरोप के कई देशों में रौद्र रूप धारण कर लिया है। अमेरिका  के 40 से अधिक राज्य इसकी चपेट में हैं। यहां इसकी विभीषका को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में आपातकाल घोषित किया है। इस वायरस से दुनिया भर की कई नामचीन हस्तियां ग्रसित हुई हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »