CBSE, JEE MAIN सहित सभी बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित

AJ डेस्क: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को अगले 10 दिनों के लिए निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। यह आदेश सभी बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन 2020 जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए है। यह आदेश मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।

 

 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 वर्तमान में चल रही है, यह आदेश सभी विश्वविद्यालय, आंतरिक, राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित परीक्षाओं तक के लिए है भारत में COVID19 के प्रकोप को रोकने के लिए यह आदेश दिया गया है।

 

 

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा।

 

 

उन्होंने कहा, ‘जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा।’ सीबीएसई की ओर से यह घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उस निर्देश के बाद आयी है जिसमें उसने कहा था कि परीक्षाएं जरूरी हैं लेकिन छात्रों एवं शिक्षकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं।

 

 

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को सीबीएसई और देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं।

 

 

 

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने एक आधिकारिक संदेश में कहा, ‘शैक्षिक सत्र और परीक्षा कार्यक्रम बनाये रखना जरूरी है, लेकिन साथ ही विभिन्न परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के साथ ही शिक्षकों एवं अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।’ उन्होंने कहा, ‘सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सहित चल रही सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाएं और उसके बाद पुन:र्निर्धारित की जाएं।’

 

 

 

 

इसके साथ ही कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए ICSE बोर्ड ने बड़ा भी कदम उठाया है। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। बता दें, शिड्यूल के मुताबिक 12वीं बोर्ड की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चलनी थी। वहीं, 10वीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 30 मार्च के बीच होनी थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »