‘मन की बात’ में बोले मोदी- टीम भावना से सभी कर रहे काम, covidwarriors. gov. in का भी किया जिक्र

AJ डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस संकट में पूरे देश ने एक टीम की तरह काम किया है। उन्होंने कहा कि देश जब एक टीम बन कर काम करता है, तब क्या कुछ होता है ये हम अनुभव कर रहे हैं। आज केंद्र सरकार, राज्य सरकार, इनका हर एक विभाग और संस्थान राहत के लिए मिल-जुलकर काम कर रहे हैं।

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि लोग एक दूसरे की मदद करने के लिए आगे जा रहे हैं, हम मिलकर लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार ने एक covidwarriors.gov.in डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया है। इसमें सामाजिक संगठनों, सिविल सोसायटी के वॉलेंटियर्स और स्थानीय प्रशासन जुड़े हुए हैं। सवा करोड़ लोग जिसमें डॉक्टर, नर्स, NCC कैडेट आदि इस प्लेटफॉर्म पर जुड़ चुके हैं। इसके माध्यम से आप भी कोरोना वॉरियर्स बन सकते हैं। देश की सेवा कर सकते हैं।

 

 

पीएम ने कहा कि आप, अपनी भावना के अनुरूप, देश के लिए अपनी रूचि के हिसाब से, अपने समय के अनुसार, कुछ कर सके, इसके लिए सरकार ने एक Digital Platform भी तैयार किया है। ये प्लेटफॉर्म है – covidwarriors.gov.in। सरकार ने इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से तमाम सामाजिक संस्थाओं के वॉलेंटियर्स, सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि और स्थानीय प्रशासन को एक-दूसरे से जोड़ दिया है। बहुत ही कम समय में इस पोर्टल से सवा-करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इनमें डॉक्टर, नर्सों से लेकर हमारी आशा, ANM बहनें, हमारे NCC, NSS के साथी, अलग-अलग फील्ड के तमाम साथी, उन्होंने इस फ्लेटफॉर्म को अपना प्लेटफॉर्म बना लिया है। ये लोग स्थानीय स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान बनाने वालों में और उसकी पूर्ति में भी बहुत मदद कर रहें हैं। आप भी covidwarriors.gov.in से जुड़कर, देश की सेवा कर सकते हैं, कोविड वॉरियर बन सकते हैं।

 

 

आप भी बनें कोविड वॉरियर-

उन्होंने कहा कि पूरे देश में, गली-मोहल्लों में, जगह-जगह पर आज लोग एक दूसरे की सहायता के लिए आगे आए हैं। गरीबों के लिए खाने से लेकर, राशन की व्यवस्था हो, लॉकडाउन का पालन हो, अस्पतालों की व्यवस्था हो, मेडिकल उपकरण का देश में ही निर्माण हो-आज पूरा देश,एक लक्ष्य, एक दिशा साथ-साथ चल रहा है। ताली, थाली, दीया, मोमबत्ती इन सभी चीजों ने जो भावनाओं को जन्म दिया है, जिस जज्बे से देशवासियों ने कुछ न कुछ करने की ठान ली है, ऐसा लग रहा है कि देश में एक बहुत बड़ा महायज्ञ चल रहा है, जिसमें हर कोई अपना योगदान देना चाहता है। भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई जनता लड़ रही है, जनता के साथ मिलकर शासन, प्रशासन लड़ रहा है। भारत जैसा विशाल देश जो विकास के लिए लिए प्रयत्नशील है, गरीबी से निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है। उसके पास कोरोना से लड़ने और जीतने का यही एक तरीका है।

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि हम कतई अति-आत्मविश्वास में न फंस जाएं कि हमारे गांव, हमारी गली, दफ्तर में अभी तक कोरोना पहुंचा नहीं है इसलिए अब पहुंचने वाला नहीं है। दुनिया का अनुभव हमें बहुत कुछ कह रहा है और हमारे यहां तो बार-बार कहा जाता है सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »