आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक: जिला में बाहर से प्रवेश पर रोक, DC ने दिए कई आदेश

AJ डेस्क: धनबाद उपायुक्त की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की एक बैठक संपन्न हुई। बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार सीमावर्ती जिलों की बॉर्डर से एंट्री पूर्णतः बंद रहेगी। चिकित्सक नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ से अभद्रता करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। क्वॉरेंटाइन सेंटर में बुनियादी सुविधाओं के साथ मनोरंजन तथा काउंसलिंग की व्यवस्था की जाएगी। बाहर फंसे मजदूरों की सूची 30 अप्रैल तक उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही सूचनातंत्र मजबूत करने, शराब दुकानों पर रखे पैनी नजर रखने और 22 मार्च 2020 के अनुसार स्टॉक का मिलान करने का निर्देश निर्गत किया गया है।

 

 

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि धनबाद के सीमावर्ती जिलों में कोविड-19 का संक्रमण है। इसलिए जिला की सीमा पर और सख्ती बरतनी होगी। सीमावर्ती जिला से किसी को भी धनबाद में एंट्री की इजाजत नहीं मिलेगी। आवश्यक वस्तुओं को लेकर आने वाले वाहनों को जांच के पश्चात ही जिले में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। पड़ोसी राज्य में आसनसोल कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है। इसलिए उपायुक्त ने इंटर स्टेट बॉर्डर के सभी चेक पोस्ट पर लगातार कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एक संक्रमित के कारण बड़ी आबादी पर असर होता है।

 

 

चिकित्सक, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ से अभद्रता करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई-

उपायुक्त ने कहा कि नए अध्यादेश के तहत चिकित्सक, नर्स, पारा मेडिकल कर्मी, सफाई कर्मी, पुलिसकर्मी के साथ अभद्रता करने वाले या उन्हें धमकी देने वाले तथा काम में बाधा पहुंचाने वालों के विरुद्ध अध्यादेश के प्रावधानों के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

 

क्वॉरेंटाइन सेंटर में बुनियादी सुविधाओं के साथ मनोरंजन तथा काउंसलिंग का होगा प्रबंध-

उपायुक्त ने क्वॉरेंटाइन सेंटर में बुनियादी सुविधाओं के साथ संदिग्धों के मनोरंजन तथा उनकी काउंसलिंग करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में संदिग्धों के स्किल डेवलपमेंट की मैपिंग की जाएगी। उनके हुनर का उपयोग कर उन्हें आसपास में काम दिया जाएगा, जो एक बड़ी उपलब्धि साबित होगी। साथ ही बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को चिन्हित कर उसे माइग्रेंट सेंटर के रूप में इस्तेमाल करने का भी निर्देश दिया।

 

 

बाहर फंसे मजदूरों की सूची 30 अप्रैल तक उपलब्ध कराने का निर्देश-

लॉकडाउन के कारण जिले के हजारों मजदूर अन्य राज्यों में फंस गए हैं। इसके लिए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 30 अप्रैल 2020 तक वैसे मजदूरों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने कहा कि सूची प्राप्त होने के बाद माननीय विधायक की अनुशंसा पर मजदूरों को सहायता प्रदान की जाएगी।

 

 

सूचनातंत्र मजबूत करें, शराब दुकानों पर रखे पैनी नजर, 22 मार्च 2020 के अनुसार स्टॉक का किया जाएगा मिलान-

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने कहा कि धनबाद में कोरोना का नया मामला न आए इसलिए जिले की सीमा पर विशेष चौकसी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा मुख्य मार्ग को छोड़कर अगल बगल से घुसने वालों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। इसके लिए सूचना तंत्र को और मजबूत बनाना है। निरसा, कलियासोल, टुंडी, पूर्वी टुंडी तोपचांची सहित अन्य क्षेत्रों में भी कड़ी चौकसी रखने की आवश्यकता है। साथ ही बोकारो से लगने वाली जिले की सीमा पर पेट्रोलिंग और पुलिस गश्त को बढ़ाया जाएगा।

 

 

वरीय पुलिस अधीक्षक ने शराब दुकानों पर भी कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस को ऐसी सूचना मिली है कि लोग चोरी छुपे शराब दुकान से शराब की निकासी कर सप्लाई करते हैं। उन्होंने कहा कि सभी शराब दुकानों के स्टॉक की जांच होनी चाहिए। दुकानों में 22 मार्च 2020 के अनुसार शराब का स्टॉक होना चाहिए।

 

 

बैठक में उपायुक्त अमित कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त बाल किशुन मुंडा, सिटी एसपी आर रामकुमार, ग्रामीण एसपी अमित रेणु, निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजय कुमार भगत, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था मुकेश कुमार, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »