यात्रीगण ध्यान दें: मंगलवार से चलने वाली 30 ट्रेनों के बारे में यहाँ विस्तृत जानें-

AJ डेस्क: सरकार ने तीसरे लॉकडाउन में ढील दी है। इसी के तहत भारतीय रेल ने रविवार को यात्री ट्रेन सेवा बहाल करने का ऐलान किया है। यह ट्रेन सेवा 12 मई से शुरू होगी लेकिन फिलहाल काफी कम रूटों पर सिर्फ 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें अप-एंड-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलेंगी।

 

 

ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी।भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर एसी सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा।

 

 

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू हो रही है। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी। भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट समेत कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। यानि बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होगी। लेकिन बुकिंग से आप यहां देख सकते हैं कौन ट्रेन कहां से कहां तक जाएगी।

 

 

रेल अधिकारियों के मुताबिक श्रमिक ट्रेनों से उलट इन यात्री ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है। गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है। गौर हो कि कोरोवा वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं।

 

 

अधिकारियों ने बताया कि रिजर्वेशन के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे। कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा, ट्रेन प्रारंभ होने वाले स्टेशन पर मेडिकल जांच कराना पड़ेगा। कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। सिर्फ वैलिड रिजर्वड टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।

 

 

उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। अधिकारियो ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

 

 

 

 

‘अनल ज्योति’ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए अभी इस लिंक पर क्लिक करके लाइक👍 का बटन दबाए…

https://www.facebook.com/analjyoti.in/?ti=as

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Article पसंद आया तो इसे अभी शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »